Create
Notifications

3 कप्तान जिन्होंने T20I में सबसे कम पारियों में अपने 1000 रन पूरे किये हैं 

T20I में सबसे कम पारियों में एक हजार रन पूरे करने वाले 3 कप्तान
T20I में सबसे कम पारियों में एक हजार रन पूरे करने वाले 3 कप्तान
reaction-emoji
Neeraj

साउथैम्प्टन में भारत और इंग्लैंड (ENG vs IND) के बीच खेले गए पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने मेजबानों को 50 रनों से मात दी। मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 198 रन बनाये। जवाब में इंग्लैंड की टीम 19.3 ओवरों में 148 के स्कोर पर ढेर हो गई।

इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किये। टी20 इंटरनेशनल में रोहित (13) लगातार सबसे ज्यादा मुकाबले जीतने वाले कप्तान बन गए हैं। इसके साथ रोहित एक कप्तान के तौर पर टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में सबसे कम पारियों में एक हजार रन पूरे करने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 कप्तानों के बारे में जिक्र करेंगे जिन्होंने सबसे कम पारियों में एक कप्तान के तौर पर टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक हजार रन बनाये हैं।

3 कप्तान जिन्होंने T20I में सबसे कम पारियों में अपने 1000 रन पूरे किये हैं

#3 विराट कोहली - 30 पारियां (भारत)

विराट कोहली (Image - Espn)
विराट कोहली (Image - Espn)

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली का नाम आता है। कोहली ने बतौर भारतीय टी20 कप्तान रहते हुए 30 पारियों में अपने एक हजार रन पूरे किये थे। कोहली 2017 से 2021 के दौरान भारत की टी20 टीम के कप्तान रहे और उनकी कप्तानी में भारत ने 50 मुकाबले खेले थे, जिसमें से 30 में जीत और 16 में हार का सामना करना पड़ा था। जबकि दो मुकाबले टाई रहे थे और इतने ही मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला था।

#2 रोहित शर्मा - 29 पारियां (भारत)

रोहित शर्मा (Image - Espn)
रोहित शर्मा (Image - Espn)

इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर 'हिटमैन' मतलब रोहित शर्मा का नाम आता है। रोहित ने ये कीर्तिमान सिर्फ 29 पारियों में हासिल कर लिया है। रोहित मौजूदा समय में भारत के तीनों प्रारूपों के कप्तान हैं। रोहित की कप्तानी में भारत ने 29 टी20 मैच खेले हैं और इनमें 25 में जीत और महज 4 मुकाबलों में टीम को हार का मुँह देखना पड़ा है। इस फॉर्मेट में रोहित की कप्तानी का जीत प्रतिशत 86.20 का रहा है।

#1 बाबर आजम - 26 पारियां (पाकिस्तान)

बाबर आजम (Image - Espn)
बाबर आजम (Image - Espn)

बतौर कप्तान टी20 में सबसे कम पारियों में एक हजार रन बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के दिग्गज बल्लेबाज बाबर आजम के नाम है। बाबर ने कप्तानी करते हुए 26 पारियां खेलते हुए अपने एक हजार रन पूरे किये थे। 2019 में बाबर की कप्तानी में पाकिस्तान ने पहला टी20 मुकाबला खेला था और अब तक 41 मैचों में वो पाकिस्तान की कमान संभाल चुके हैं। इन 41 मैचों में से टीम ने 26 में जीत दर्ज की 10 में हार और 5 मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकला है।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...