IND vs ZIM: 3 अहम बदलाव जो तीसरे T20I में भारतीय टीम को अपनी प्लेइंग XI में करने चाहिए 

Neeraj
सीरीज का तीसरा टी20 मुकाबला 10 जुलाई को खेला जाएगा
सीरीज का तीसरा टी20 मुकाबला 10 जुलाई को खेला जाएगा

3 Changes in Team India Playing XI for 3rd T20I: भारतीय टीम मौजूदा समय में जिम्बाब्वे (IND vs ZIM) के दौरे पर है। वहां दोनों देशों के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। सीरीज का आगाज 6 जुलाई को खेले गए मुकाबले से हुआ था, जिसमें मेजबानों ने 13 रन से जीत हासिल की थी। वहीं, दूसरे मैचों को शुभमन गिल एंड कंपनी ने 100 रन से जीता था और सीरीज में 1-1 की बराबरी की।

सीरीज का तीसरा मैच अब 10 जुलाई को खेला जाना है, जिसे जीतकर दोनों टीमें बढ़त हासिल करना चाहेंगी। इस आर्टिकल में हम उन 3 अहम बदलावों के बारे में जिक्र करेंगे, जो टीम इंडिया को तीसरे T20I में अपनी प्लेइंग XI में करने चाहिए हैं।

1. ध्रुव जुरेल की जगह संजू सैमसन

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ख़िताब को जीतने के बाद संजू सैमसन ब्रेक लेने के बाद जिम्बाब्वे में भारत के स्क्वाड के साथ जुड़ चुके हैं। सीरीज के पहले दो मैचों में ध्रुव जुरेल भारत की प्लेइंग XI का हिस्सा थे। पहले मैच में वह सिर्फ 6 रन बना पाए थे, जबकि दूसरे मुकाबले में उनकी बल्लेबाजी नहीं आई थी।

सैमसन जैसे सीनियर विकेटकीपर के आने के बाद जुरेल को अब बेंच पर बैठना पड़ेगा। टी20 वर्ल्ड कप में सैमसन को एक भी मैच खेलने को नहीं मिला था। ऐसे में इस सीरीज में अब कुछ बड़ी पारियां खेलकर वह चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना चाहेंगे।

2. साई सुदर्शन की जगह यशस्वी जायसवाल

साई सुदर्शन को जायसवाल रिप्लेस करेंगे
साई सुदर्शन को जायसवाल रिप्लेस करेंगे

संजू सैमसन के अलावा युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल भी सीरीज के बाकी तीन मैचों में चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। सैमसन की तरह जायसवाल को भी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कोई मैच खेलने को नहीं मिला था।

अब जायसवाल तीसरे टी20 में साई सुदर्शन को रिप्लेस करेंगे। सुदर्शन भारत वापस आ जाएंगे, क्योंकि वह सीरीज के पहले दो मैचों के लिए टीम का हिस्सा थे।

3. मुकेश कुमार की जगह तुषार देशपांडे

IPL 2023: Qualifier 1 - Gujarat Titans v Chennai Super Kings
IPL 2023: Qualifier 1 - Gujarat Titans v Chennai Super Kings

मुंबई के तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे पहली बार राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बने हैं। तीसरे टी20 में तुषार भी मुकेश कुमार की जगह भारत की प्लेइंग XI का हिस्सा बन सकते हैं। मुकेश ने सीरीज के दूसरे टी20 मुकाबले में 3 विकेट हासिल किए थे।

वह अपना टेस्ट डेब्यू भी कर चुके हैं और फिटनेस बनाए रखने के इरादे से उन्हें सीरीज के बाकी मुकाबलों में आराम दिया जा सकता है। तुषार अपनी तेज गति के साथ-साथ अपनी सटीक लाइनलेंथ के लिए भी जाने जाते हैं।

Quick Links

Edited by Neeraj
App download animated image Get the free App now