Create

3 स्टेडियम जहाँ आईपीएल का एक भी मैच नहीं हुआ है

विदर्भ स्टेडियम, नागपुर (फोटो क्रेडिट गूगल)
विदर्भ स्टेडियम, नागपुर (फोटो क्रेडिट गूगल)
reaction-emoji
Naveen Sharma

भारतीय क्रिकेट में आईपीएल का एक अहम स्थान है और इससे कोई इनकार भी नहीं किया जा सकता है। हर राज्य संघ चाहता है कि उनके यहाँ आईपीएल के मैच खेले जाए। दर्शकों की भी इच्छा रहती है कि उनके राज्य या शहर में मैच होने पर देखने का लुत्फ़ उठाया जाए। हालांकि हर राज्य या दर्शक की इच्छा पूरी नहीं हो पाती है। कोशिश करने के बाद भी कुछ स्टेडियम या शहर ऐसे होते हैं जहाँ आईपीएल के मैच आयोजित नहीं हो पाते।भारत में क्रिकेट स्टेडियम की कोई कमी नहीं है। कुछ राज्य तो ऐसे हैं जहाँ तीन से चार स्टेडियम मौजूद हैं। महाराष्ट्र के मुंबई में तीन और पुणे और नागपुर में एक-एक स्टेडियम है। उसी तरह गुजरात में भी तीन स्टेडियम हैं। अन्य राज्यों में भी एक से दो स्टेडियम मिल जाएंगे। आईपीएल भी देश के अलग अलग शहरों में देखने को मिलता है। हर शहर के दर्शकों की खास बात होती है जो मैच के दौरान ही नजर आती है। कई स्टेडियम ऐसे भी रहे हैं जहाँ अभी तक आईपीएल का कोई भी मैच नहीं हुआ है। उनमें से तीन चुनिन्दा स्टेडियम का जिक्र इस आर्टिकल में किया गया है।

3 स्टेडियम जहाँ आईपीएल मैच नहीं हुआ है

विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम- नागपुर

नागपुर स्टेडियम साइज में भी काफी बड़ा है
नागपुर स्टेडियम साइज में भी काफी बड़ा है

यहाँ मैच देखने को नहीं मिलते। वनडे और टेस्ट मैच हुए हैं लेकिन हाल के दिनों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट वहां नहीं देखने को मिला है। आईपीएल का भी कोई मैच नागपुर में नहीं हुआ। पुराने स्टेडियम की जगह नया स्टेडियम बनाने के बाद भी इस स्टेडियम को आईपीएल ला एक भी मैच नहीं मिला है। फ्लड लाईट नहीं होना इस मैदान के लिए सबसे बड़े घाटे का सौदा साबित हुआ है।

हैदराबाद

हैदराबाद के इस स्टेडियम में भी आईपीएल मैच नहीं हुए
हैदराबाद के इस स्टेडियम में भी आईपीएल मैच नहीं हुए

हैदराबाद का यह स्टेडियम सुविधाओं से युक्त है और इसमें 25 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है। आईपीएल के लिए इसे एक उपयुक्त मैदान मान सकते हैं लेकिन अभी तक यहाँ ऐसा नहीं हुआ है। राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम के कारण इस स्टेडियम को मैच नहीं मिला।

द फटोर्डा (जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम)- गोवा

 जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम, गोवा
जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम, गोवा

इस स्टेडियम में बीस हजार दर्शकों की क्षमता है और मैच तथा खिलाड़ियों के लिए तमाम सुविधाएँ भी मौजूद हैं। अंतिम बार 2010 में यहाँ भारत और ऑस्ट्रेलिया का वनडे था जो बिना गेंद फेंके बारिश की भेंट चढ़ गया। इस मैदान के पास वह सब कुछ है जो आईपीएल स्टेडियम में होना चाहिए लेकिन मैच के लिए कभी इस पर विचार नहीं किया गया।

Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...