Create

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें भारत की टी20 टीम में नहीं रखना चाहिए

rishav pant
rishav pant
varsha

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई टी-20 सीरीज में भारत को हार का सामना करना पड़ा। जिसका सबसे बड़ा कारण टीम में कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पांड्या की कमी थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में इन तीनों खिलाड़ी को आराम दिया गया था। चयनकर्ताओं द्वारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में कुछ भारतीय खिलाड़ियों को मौका दिया गया था। इन खिलाड़ियों के पास विश्व कप के लिए भारतीय टीम में शामिल होने का सुनहरा मौका था।

इन सभी खिलाड़ियों ने इस दौरान इतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया कि वह अपना स्थान वर्ल्ड कप टीम के लिए सुनिश्चित कर सके। पहले मुकाबले में भारतीय टीम को अंतिम गेंद में हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया टीम ने दूसरे टी-20 मुकाबले में आसानी से भारतीय टीम द्वारा बनाए गए लक्ष्य को हासिल कर लिया। भारतीय टीम की हार का कारण कुछ भारतीय खिलाड़ियों का खराब प्रदर्शन रहा। अगले साल ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप होने वाला है जिसे लेकर भारती चयनकर्ता खिलाड़ियों के प्रदर्शन से बिल्कुल भी खुश नहीं है। तो आइए बात कर लेते हैं ऐसे तीन खिलाड़ियों के बारे में जिन्हें उनके प्रदर्शन के कारण भारतीय की टीम का हिस्सा नहीं होना चाहिए।

#3 सिद्धार्थ कौल

sidhart kaul

आईपीएल मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलने वाले सिद्धार्थ कौल का प्रदर्शन भले ही आईपीएल में शानदार रहा हो, किंतु अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुकाबलों में उनका प्रदर्शन इतना अच्छा नहीं रहा। सिद्धार्थ कौल ने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ अपना डेब्यू मैच खेला था, किंतु उनका प्रदर्शन इंग्लैंड के खिलाफ अच्छा नहीं रहा। जिस कारण उन्हें टीम से बाहर बैठना पड़ा। जिसके बाद भारत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली टी-20 सीरीज में उन्हें चुना गया। किंतु एक बार फिर उनका प्रदर्शन निराशाजनक ही रहा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे टी-20 मुकाबले में सिद्धार्थ कौल ने अपनी गेंदबाजी की शुरुआत अच्छी की किंतु मुकाबले में थोड़ी देर बाद वह अपना प्रदर्शन अच्छा बरकरार नहीं रख सके। सिद्धार्थ कौल ने मात्र 3.4 ओवर की गेंदबाजी के दौरान 45 रन लुटाए।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 उमेश यादव

Enter caption

लंबे समय से उमेश यादव भारतीय टीम के लिए खेल रहे हैं। जहां एक तरफ वनडे क्रिकेट में उमेश यादव का प्रदर्शन संतोषजनक रहा है वहीं दूसरी ओर टी-20 क्रिकेट में एक बार फिर नाकामयाब रहे। उमेश यादव भारतीय टीम के लिए नियमित रूप से टी-20 मुकाबले भी नहीं खेलते हैं। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टी-20 मुकाबले के लंबे समय बाद उमेश यादव को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 मुकाबला खेलने का मौका दिया गया, किंतु उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा।

पहले टी-20 मुकाबले में उमेश यादव ने पावर प्ले के दौरान काफी रन दिए जबकि अन्य गेंदबाजों ने अपनी गेंदबाजी से भारत को मुकाबले में बनाए रखा। अंतिम ओवर में भारत की जीत के लिए उमेश यादव को 14 रन बचाने थे किंतु दुर्भाग्यवश मुकाबले के प्रेशर में आकर वे ऐसा करने में नाकामयाब रहे। उमेश यादव की खराब प्रदर्शन उन्हें भारतीय टी-20 टीम में रहने का काबिल हकदार नहीं बनाती।

#1 ऋषभ पंत

rishav pant

चयनकर्ताओं द्वारा ऋषभ पंत को लेकर काफी उम्मीदें थी, किंतु ऋषभ पंत उनकी उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे। चयनकर्ताओं द्वारा ऋषभ पंत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय टीम में खेलने के मौके दिए जा रहे हैं लेकिन उनका खेल चयनकर्ताओं पर कुछ खास प्रभाव नहीं डाल पा रहा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 मुकाबले में जहां वे अनावश्यक लेने के चक्कर में रन आउट हो गए, जबकि दूसरे टी-20 मुकाबले में उन्होंने काफी डॉट बॉल खेली। जो उन्हें भारतीय टी-20 टीम के लिए एक उपयुक्त खिलाड़ी नहीं बनाती है।

आईपीएल में ऋषभ पंत अपनी करिश्माई बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं जो आसानी के साथ लंबे लंबे क्रिकेट शॉट लगा सकते हैं। किंतु ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने ऐसा कुछ दिखाने में वे नाकामयाब रहे। ऐसे में भारतीय चयनकर्ताओं चाहेंगे कि ऋषभ पंत डोमेस्टिक क्रिकेट में कुछ और समय दे, जिसके बाद वे भारतीय टीम का हिस्सा बन पाएंगे।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...