Create

आईपीएल में 3 ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने विकेटकीपिंग भी की और गेंदबाजी भी की

Deccan Chargers v Kolkata Knight Riders - IPL T20
Deccan Chargers v Kolkata Knight Riders - IPL T20
Deccan Chargers v Kolkata Knight Riders - IPL T20
Deccan Chargers v Kolkata Knight Riders - IPL T20

आईपीएल में ऑलराउंडर्स की भूमिका काफी अहम होती है। जो क्रिकेटर गेंद और बल्ले दोनों से बेहतर प्रदर्शन करते हैं उन्हें ज्यादा मौके मिलते हैं और नीलामी में उनके लिए सबसे ज्यादा बोली लगती है। इसके अलावा ऑलराउंडर्स मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज जीतने के प्रबल दावेदार होते हैं।

हालांकि बहुत कम ही क्रिकेटर आईपीएल में हुए हैं जिन्होंने एक कदम आगे जाकर विकेटकीपिंग और गेंदबाजी दोनों की है। अक्सर कई बल्लेबाज अहम मौकों पर गेंदबाजी करते हैं लेकिन जब कोई खिलाड़ी विकेटकीपिंग भी करे और गेंदबाजी भी करे तो वो काफी हैरान करने वाला होता है।

आमतौर पर एक विकेटकीपर बैटिंग करता है और फील्डिंग के दौरान विकेटों के पीछे होता है। लेकिन कुछ प्लेयर ऐसे भी थे जिन्होंने ना केवल आईपीएल में विकेटकीपिंग की बल्कि विकेट भी निकाला। इन खिलाड़ियों का नाम जानकर आप हैरान रह जाएंगे। हम आपको उन 3 खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जिन्होंने आईपीएल में विकेटकीपिंग भी की और गेंदबाजी भी की ।

आईपीएल में विकेटकीपिंग के अलावा गेंदबाजी भी करने वाले 3 विकेटकीपर

3.एडम गिलक्रिस्ट

Deccan Chargers v Kolkata Knight Riders - IPL T20
Deccan Chargers v Kolkata Knight Riders - IPL T20

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट भी हैं। गिलक्रिस्ट अपने जमाने के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर थे। कीपिंग के कई बड़े रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हैं। इसके अलावा वो ताबड़तोड़ बैटिंग भी किया करते थे।

आईपीएल में उन्होंने डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद और किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेला और कई मैच अपनी टीमों को जिताए। वहीं विकेटकीपिंग की अगर बात करें तो आईपीएल में कुल 67 शिकार उन्होंने किए लेकिन क्या आपको बता है कि एडम गिलक्रिस्ट आईपीएल में विकेट भी चटका चुके हैं।

आईपीएल के छठे सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ उन्होंने विकेट लिया था। ये गिलक्रिस्ट का आखिरी आईपीएल मुकाबला भी था। उन्होंने खुद गेंदबाजी करने का फैसला किया और हरभजन सिंह को पहली ही गेंद पर आउट कर दिया था। इसके बाद उन्होंने जबरदस्त तरीके से डांस किया था।

2.गुरकीरत सिंह

गुरकीरत सिंह
गुरकीरत सिंह

आईपीएल 2020 में गुरकीरत सिंह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा थे। वो अभी तक आईपीएल में कुल मिलाकर कई मुकाबले खेल चुके हैं। वो विकेटकीपिंग भी कर चुके हैं।

इसके अलावा गुरकीरत सिंह ने आईपीएल में गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट भी चटकाए हैं। ये विकेट उन्होंने 2015 और 2016 के सीजन में लिए थे। उसके बाद से उन्होंने आईपीएल में गेंदबाजी नहीं की।

1.अंबाती रायडू

अंबाती रायडू कीपिंग भी कर चुके हैं
अंबाती रायडू कीपिंग भी कर चुके हैं

इस लिस्ट में चेन्नई सुपर किंग्स के अंबाती रायडू का भी नाम है। आमतौर पर रायडू एक स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के तौर पर खेलते हैं लेकिन उन्होंने आईपीएल में गेंदबाजी भी की है और विकेट भी निकाला है।

अंबाती रायडू ने 20 आईपीएल मैचों में कीपिंग की और 15 शिकार किए। वहीं उन्होंने 2011 के आईपीएल सीजन में 3 ओवर गेंदबाजी भी की थी और उसमें 22 रन खर्च किए थे। उन्हें कोई विकेट इन ओवर्स के दौरान नहीं मिला था। वो इस लिस्ट में इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने गेंदबाजी में विकेट नहीं निकाला।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment