Create
Notifications

भारतीय टीम के 3 खिलाड़ियों के निक नेम और उसके पीछे की दिलचस्प कहानी

India v Pakistan - ICC Cricket World Cup 2019
India v Pakistan - ICC Cricket World Cup 2019
सावन गुप्ता
visit

क्रिकेट (Cricket) में अक्सर हम देखते हैं कि कुछ खिलाड़ियों को उनके साथी मैदान और मैदान के बाहर किसी और नाम से पुकारते हैं। इसके पीछे कई दिलचस्प कहानियां हैं। कई ऐसे किस्से कहानियां और घटनाए हैं जिनकी वजह से इन खिलाड़ियों को अलग-अलग नाम से बुलाया जाता है।

कभी-कभी ये नाम उनकी मर्जी से मिलता है तो कभी-कभी ना चाहते हुए भी उनको निकनेम मिल जाता हैं। उदाहरण के तौर पर राहुल द्रविड़ क्रिकेट जगत में भले ही ‘द वॉल’ और ‘मिस्टर भरोसेमंद’ के नाम से जाने जाते हैं लेकिन उनके साथियों ने उनका नाम जैमी रखा था। दरअसल द्रविड़ ने एक जैम का विज्ञापन किया था और इसके बाद से ही उनके साथी खिलाड़ियों ने उनका नाम जैमी रख दिया था । तो आइए आज आपको ऐसे ही 3 खिलाड़ियों के निक नेम और उसके पीछे की दिलचस्प कहानी के बारे में बताते हैं।

भारतीय टीम के 3 खिलाड़ियों के निक नेम और उसके पीछे की दिलचस्प कहानी

1.विराट कोहली

India Nets Session - India Tour to South Africa
India Nets Session - India Tour to South Africa

क्रिकेट के हर फार्मेट में विराट कोहली अपने आप को साबित कर चुके हैं। टीम इंडिया के इस विराट खिलाड़ी को उनके साथी चीकू के नाम से बुलाते हैं। इस नाम के पीछे की कहानी भी इस नाम की तरह ही दिलचस्प है। दरअसल ये नाम विराट कोहली को दिल्ली और मुम्बई के बीच हुए रणजी मैच के दौरान दिया गया था।

उन दिनों विराट कोहली ने खेलना शुरू ही किया था और हमेशा की तरह उस वक्त भी वो उतने ही आक्रामक और उत्साहित रहते थे। लेकिन उस दिन उनके उत्साह की एक और वजह थी और वो था उनका नया हेयर स्टाइल। नये हेयर कट के बाद स्पाइक बाल में लम्बे कानों और भरे हुए चेहरे के साथ विराट जब मैदान में उतरे तो कोच अजीत चौधरी को वो चंपक कॉमिक के चीकू खरगोश की तरह लग रहे थे। इसके चलते अजीत ने विराट को इसी नाम से पुकारा और तब से उनका नाम चीकू ही पड़ गया।

2.रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा भारत के उन खिलाड़ियो में से एक हैं जो जब फार्म में होते हैं तो विरोधियों के आधे हौंसले तो ऐसे ही पस्त हो जाते हैं। वो भारतीय टीम के एक ऐसे सितारे हैं जो अपनी दमदार और आक्रामक बल्लेबाज़ी से विरोधी टीम के छक्के छुड़ा देते हैं। रोहित शर्मा को लोग हिटमैन के नाम से भी जानते हैं।

2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा दोहरा शतक बनाने के बाद जहां रोहित को काफी वाहवाही और प्रशंसा मिली तो इसके साथ ही उन्हें एक नया नाम भी मिल गया और वो था हिटमैन। अब ज्यादातर खेल प्रेमी रोहित को इसी नाम से जानते हैं।

3.शिखर धवन

शिखर धवन भी अपने निकनेम के लिए मशहूर हैं
शिखर धवन भी अपने निकनेम के लिए मशहूर हैं

शिखर धवन भारतीय टीम के उन खिलाड़ियों में से एक है जो अपने खेल के लिए तो जाने ही जाते हैं लेकिन स्टाइल को लेकर भी खासे चर्चित रहते हैं। इनकी मूंछे स्टाइल स्टेटमेंट बन चुकी हैं। शिखर को उनके साथी खिलाड़ी गब्बर के नाम से पुकारते हैं और इस नाम की कहानी बड़ी दिलचस्प है।

शोले का गब्बर तो आपको याद ही होगा। दरअसल धवन जब घरेलू मैच खेलते थे तो फील्डिंग के वक्त अपनी टीम का मनोबल बढ़ाने के लिए वो गब्बर के संवादों का इस्तेमाल करते थे और धीरे धीरे यही उनकी आदत बन गई और इसी वजह से उनका नाम गब्बर पड़ गया। धवन के कुछ दोस्त उन्हें जट जी के नाम से भी बुलाते हैं।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now