Create
Notifications

सचिन तेंदुलकर की 3 तूफानी पारियां जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे

सचिन तेंदुलकर ने कई धाकड़ पारियां खेली है
सचिन तेंदुलकर ने कई धाकड़ पारियां खेली है
Naveen Sharma

सचिन तेंदुलकर उस खिलाड़ी का नाम है जो आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है। सचिन तेंदुलकर ने यह नाम क्रिकेट में अपनी मेहनत और निरन्तरता के कारण पाया है। विश्व क्रिकेट में कई रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर ने ऐसे बनाए हैं जिन्हें तोड़ना बिलकुल आसान काम नहीं है। एक समय ऐसा होता था जब भारतीय टीम की बल्लेबाजी सचिन तेंदुलकर के इर्द-गिर्द ही घूमती हुई नजर आती थी। उन्होंने अपनी तकनीक और आक्रामकता के मिश्रण से विश्व के दिग्गज गेंदबाजों को भी सोचने पर मजबूर किया था।

वैसे तो सचिन तेंदुलकर ने वर्ल्ड के हर कोने में जाकर बल्ले से दम दिखाते हुए यादगार पारियां वनडे करियर में खेली है। यही कारण है कि उनके नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। कई बार सचिन तेंदुलकर ने अपना तूफानी खेल दिखाते हुए विपक्षी टीम के लिए मुश्किलें खड़ी की है। उनके खेल का हर शॉट आकर्षण का केंद्र होता था और मैदान पर मौजूद दर्शक इन शॉट्स का खूब लुत्फ़ उठाया करते थे। सचिन तेंदुलकर की कई यादगार पारियां रही हैं लेकिन इस आर्टिकल में उन तूफानी पारियों का जिक्र किया गया है जिनके बारे में शायद आपने कभी नहीं सुना होगा।

सचिन तेंदुलकर की 3 तूफानी पारियां

27 गेंद 72 रन, क्राइस्टचर्च, 2002

सचिन तेंदुलकर ने न्यूजीलैंड में तूफानी बल्लेबाजी की थी
सचिन तेंदुलकर ने न्यूजीलैंड में तूफानी बल्लेबाजी की थी

भारत के 2002 के न्यूजीलैंड दौरे पर सुपर मैक्स इंटरनेशनल का कॉन्सेप्ट था। इसमें दस-दस ओवर की दो पारियां होती थी। इस मैच की पहली पारी में सचिन ने 27 गेंद पर 72 रन बनाए। गेंदबाज के पीछे मैक्स जोन बना होता था वहां शॉट मारने से डबल रन मिलते थे। सचिन ने वहां से दो बार 8 रन और एक बार 12 रन प्राप्त किये। सचिन ने ऐसा प्रारूप पहले नहीं खेला था लेकिन दर्शकों ने इस पारी का आनंद उठाया।

114 गेंद 125 रन, लॉर्ड्स

तेंदुलकर ने लॉर्ड्स के मैदान पर भी धाकड़ बल्लेबाजी की
तेंदुलकर ने लॉर्ड्स के मैदान पर भी धाकड़ बल्लेबाजी की

यह मैच मेरिलबोन क्रिकेट क्लब और रेस्ट ऑफ़ द वर्ल्ड के बीच था और सचिन ने रेस्ट ऑफ़ द वर्ल्ड की टीम से शतक जड़ा। एमसीसी ने 261 रन बनाए और रेस्ट ऑफ़ द वर्ल्ड ने 262 रन बनाकर मैच जीत लिया। सचिन तेंदुलकर ने 114 गेंद पर 125 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 15 चौके और 4 छक्के निकले। यह मुकाबला 18 जुलाई 1998 में खेला गया था।

50 रन, 26 गेंद, केनिंग्टन ओवल, लन्दन

यह एक एक्जीबिशन मैच था
यह एक एक्जीबिशन मैच था

यह एक दस ओवर का एक्जीबिशन मैच था जो दस जुलाई 2006 में खेला गया था। इसमें सचिन तेंदुलकर पाकिस्तान इलेवन के खिलाफ इंटरनेशनल इलेवन की तरफ से खेल रहे थे। सचिन के अलावा ब्रायन लारा और महेंद्र सिंह धोनी भी टीम में थे। लारा और सचिन ने पारी की शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 127 रन जोड़े। लारा 21 गेंद में 32 रन बनाकर आउट हुए। सचिन ने 26 गेंद में पचास रन बनाए और धोनी ने 13 गेंद पर 35 रन बनाए। दस ओवर में सचिन की टीम ने 123 रन बनाए। पाकिस्तान की टीम ने अंतिम गेंद पर छह विकेट से मैच जीत लिया।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...