Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

3 चौंकाने वाले रिकॉर्ड जो भारतीय क्रिकेटरों के नाम दर्ज़ हैं 

Aryan Tiwari
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Timeless

E

पिछले दो दशकों में क्रिकेट काफ़ी विकसित हुआ है। खेल के कम समय लेने वाले रूप, जैसे वनडे व टी-20 मैचों को विश्व भर से प्रसिद्धि व प्यार मिला है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने वाले खिलाड़ियों ने अपना खून पसीना बहा कर यह मुक़ाम हासिल किया है।

भारतीय क्रिकेट टीम पर हर भारतीय को उनके शानदार प्रदर्शन के कारण गर्व है। कई महान खिलाड़ी इस टीम का हिस्सा रह चुके हैं, जिन्होनें अपने प्रदर्शन से न केवल टीम, बल्कि पूरे देश का नाम रोशन किया।

ऐसे ही कई विश्व प्रसिद्ध खिलाड़ियों ने अनेक विश्व रिकॉर्ड बना कर देश की शान में चार चाँद लगाए हैं। कई खिलाड़ियों को अपने बनाए रिकॉर्ड पर गर्व होता है, भले ही वे एक न एक दिन किसी और द्वारा तोड़ दिए जाएँ।

हालाँकि कई रिकॉर्ड खिलाड़ी व उनके देशवासियों को गर्व का एहसास कराते हैं, कई रिकॉर्ड ऐसे भी होते हैं जो अच्छे नहीं माने जाते हैं। जहाँ हर देश के नाम कई गौरवशाली रिकॉर्ड हैं, तो कई देशों के नाम कुछ अनचाहे रिकॉर्ड भी हैं।

आज हम भारतीय खिलाड़ियों द्वारा स्थापित ऐसे ही तीन रिकॉर्ड के बारे में चर्चा करने वाले हैं:

#1 अजीत अगरकर

अजीत अगरकर
अजीत अगरकर

अजीत अगरकर निश्चित ही भारत के सबसे उम्दा तेज़ गेंदबाज़ों में से एक थे। अगरकर भारत के लिए सबसे ज़्यादा वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की सूची में तीसरे नंबर पर आते हैं। 1998 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच खेलने के बाद अगरकर वनडे में सबसे कम मैचों में 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बने। उन्होंने यह रिकॉर्ड केवल 23 मैचों में बना लिया। अगरकर के नाम सबसे कम वनडे मैचों में 200 विकेट और 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी है।

1999 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे में अगरकर लगातार 5 टेस्ट मैचों पर बिना अपना खाता खोले पवेलियन लौट गए। यह टेस्ट मैचों में सबसे अधिक ज़्यादा मैचों में लगातार डक आउट होने का रिकॉर्ड है। अगरकर ऑस्ट्रेलिया के रॉबर्ट हॉलैंड के साथ इस रिकॉर्ड के धारक हैं।


Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं


1 / 2 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...