IPL: अगले सीज़न के लिए मुंबई इंडियंस को इन 3 इंग्लिश बल्लेबाज़ों पर ज़रूर विचार करना चाहिए

इंडियन प्रीमियर लीग 2017 की चैंपियन मुंबई इंडियंस 2018 के सीजन में पूरी तरह से फिसड्डी साबित हुई। टीम ज्यादातर मोर्चों पर जीत के लिए संघर्ष करती दिखाई दी लेकिन टीम को जीत नसीब नहीं हो पाई। 2018 के सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए आलम तो यह रहा कि टीम प्लेऑफ तक का सफर भी तय नहीं कर पाई। साल 2018 के सीजन में मुंबई इंडियंस 14 मुकाबले में सिर्फ 6 में ही जीत हासिल कर पाई और आठ मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही मुंबई इंडियंस अंक तालिका में पांचवे स्थान पर ही रही। ऐसे में अब मुंबई इंडियंस के लिए अलगे सीजन की तैयारियों के अलावा और कोई चारा नहीं बच जाता है। मुंबई इंडियंस को अब चाहिए की वो एक बेहतर टीम का निर्माण करे और फॉर्म में बने हुए शानदार खिलाड़ियों को अपनी टीम में जगह दे। हाल ही में इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में शानदार खेल दिखाया था। इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने अपने शानदार बल्लेबाजी के दम पर स्कोर को 350+ भी आसानी से पहुंचा दिया था। ऐसे में मुंबई इंडियंस भी अगले सीजन के लिए इंग्लैंड के खिलाड़ियों पर दांव लगा सकता है। आइए यहां जानते हैं उन तीन इंग्लैंड के खिलाड़ियों के बारे में जिन्हें अगले आईपीएल सीजन के लिए मुंबई इंडियंस के जरिए जरूर खरीदा जाना चाहिए।

#1 इयोन मोर्गन

क्रिकेट जगत में जब आक्रामक शैली के बल्लेबाजों का नाम लिया जाता है तो इंग्लैंड के इयोन मोर्गन का नाम भी सामने आता है। इयोन मोर्गन अपने धुआंधार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं और इसके दम पर ही वो लगातार तेजी से रन स्कोर करते हुए अपनी टीम को जीत की ओर अग्रसर भी करते हैं। इयोन मोर्गन ने हाल ही में खत्म हुई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भी शानदार प्रदर्शन किया है। आईपीएल के अगले सीजन में मुंबई इंडियंस अगर इयोन मोर्गन को अपनी टीम में शामिल करते है तो मुंबई को जरूर इसका फायदा मिल सकता है। अनुभव के मामले में भी इयोन मोर्गन किसी से पीछे नहीं हैं। इयोन मोर्गन को आईपीएल में खेलने का अनुभव तो प्राप्त है ही साथ ही उन्होंने अपनी देश की टीम की कप्तानी करने का भी अनुभव हासिल है। बल्लेबाजी के दौरान इयोन मोर्गन शानदार टाइमिंग और तकनीक का इस्तेमाल कर रन बटोरने में माहिर हैं। वहीं तेज गेंदबाज के खिलाफ इयोन मोर्गन बेहतरीन शॉट्स खेलने के लिए जाने जाते हैं। इऑन मॉर्गन स्पिन गेंदबाजी का भी डटकर सामना करते हैं। धैर्य से खेलते हुए इयोन मोर्गन गैप खोजकर शॉट लगाने में सफल रहते हैं।

#2 एलेक्स हेल्स

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खत्म हुई एकदिवसीय सीरीज में एलेक्स हेल्स काफी उभर कर सामने आए हैं। इस सीरीज में एलेक्स हेल्स की शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन देखने को मिला। एलेक्स हेल्स की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच में खेली गई पारी काफी लाजवाब थी। इस मैच में उनको मैन ऑफ द मैच का खिताब भी सौंपा गया था। एलेक्स हेल्स के जरिए इस मैच में 92 गेंदों में 147 रनों की धमाकेदार पारी को अंजाम दिया गया था। इस पारी के दम पर ही इंग्लैंड की टीम ने अब तक के एकदिवसीय इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर भी कायम कर दिया था। इंग्लैंड ने इस मुकाबले में 6 विकेट के नुकसान पर 481 रन स्कोर किए थे। इस मैच में एलेक्स हेल्स की बल्लेबाजी में एक अलग ही हूनर देखने को मिला। उनकी गेंद को हिट करने की शैली काबिलेतारीफ थी। अपनी बल्लेबाजी के दौरान एलेक्स हेल्स गेंदबाजों को पहले ही भांप लेने की क्षमता रखते हैं और इस के मुताबिक अपने शॉट का चयन करते हैं। इन खासियत के चलते हुए इंडियन प्रीमियर लीग के 2019 के सीजन में एलेक्स हेल्स मुंबई इंडियंस के लिए एक अच्छे खिलाड़ी के तौर पर सामने आ सकते हैं। ऐसे में मुंबई की टीम को एलेक्स हेल्स को अपनी टीम में शामिल करने के बारे में सोचना चाहिए। लेकिन ये तब मुमकिन है जब सनराइज़र्स हैदराबाद उन्हें अपनी टीम से रिलीज़ कर देते हैं।

#3 जॉनी बेयरस्टो

जॉनी बेयरस्टो ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान अपना काफी प्रभाव डाला है। जिसके कारण जॉनी बेयरस्टो इंग्लैंड की टीम में अपनी जगह भी एक तरह से पुख्ता कर चुके हैं। जॉनी बेयरस्टो शानदार फॉर्म में हैं और एलेक्स हेल्स और जेसन रॉय का सलामी बल्लेबाज के तौर पर बेहतर रिप्लेसमेंट भी हैं। हालांकि बेयरस्टो को एक टेस्ट खिलाड़ी के तौर पर ज्यादा जाना जाता है लेकिन जॉनी बेयरस्टो ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में यह दिखा दिया कि वो सीमित ओवरों के खेल में भी किसी से कम नहीं हैं। जॉनी बेयरस्टो सीमित ओवर के मुकाबलो में भी तेजी से रन बटोरने की क्षमता रखते हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी पावरफुल बल्लेबाजी और तेज तर्रार शॉट को देखते हुए उन्हें टी20 में भी फिट कहा जा सकता है। अगर अगले आईपीएल सीजन के लिए मुंबई इंडियंस जॉनी बेयरस्टो को अपनी टीम में जोड़ती है तो उन्हें इसका काफी फायदा मिलेगा। वह टॉप बल्लेबाजी क्रम में क्रीज पर डटकर गेंदबाजों का सामना कर सकते हैं। जॉनी बेयरस्टो इस बात को भी तवज्जो देते हैं कि स्कोर बोर्ड लगातार आगे बढ़ते रहना चाहिए। ऐसे में अगले सीजन के लिए मुंबई को जॉनी बेयरस्टो से करार करना चाहिए। लेखक: मासूम अली अनुवादक: हिमांशु कोठारी

App download animated image Get the free App now