Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वार्म-अप मैचों में टीम इंडिया के 3 यादगार प्रदर्शन

27 Jun 2018, 08:05 IST
वार्म-अप मैच किसी बड़े टूर्नामेंट से पहले एक टीम को तैयारियों का जायज़ा लेने का मौका उपलब्ध कराते हैं। इसमें कोई टीम अपने 15 सदस्यीय टीम को आज़मा सकती हैं। किसी बड़े टूर्नामेंट से पहले वार्म-अप मैच खिलाड़ियों को विदेशी परिस्थितिओं से तालमेल बैठाने का मौका देते हैं।

वार्म-अप मैचों को आधिकारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं मन जाता और इसमें किसी खिलाड़ी के बनाए रिकॉर्ड की गणना नहीं की जाती। इसके अलावा, टीमों को अपने सभी सदस्यों को इसमें खिलाने की इजाज़त होती है। हालांकि, केवल 11 खिलाड़ी ही बल्लेबाजी कर सकते हैं और एक समय पर मैदान में रह सकते हैं।

अतीत में, किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट से पहले भारत ने वार्म-अप में शिरकत की है और कई रिकार्ड भी बनाए हैं। कई प्रैक्टिस मैचों में भारतीय खिलाडियों ने प्रशंसकों का दिल जीता है। जीतों ने प्रशंसकों के दिलों में एक विशेष स्थान आयोजित किया है।

तो आइये इस लेख में हम वार्म-अप मैचों में टीम इंडिया के 3 यादगार प्रदर्शनों में एक नज़र डालें:

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (विश्व कप 2011)




 

टीम इंडिया ने बैंगलोर में अपने पहले वार्म-अप मैच में ऑस्ट्रेलियाई को हराकर 2011 विश्व कप की अच्छी शुरूआत की थी। ऑस्ट्रेलिया की स्पिन के खिलाफ कमजोरी एक बार फिर उजागर हुई जब कंगारू बल्लेबाज़ों ने भारतीय स्पिन गेंदबाज़ों के आगे घुटने टेक दिए।

उस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए, भारत ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए और एक समय पर मेहमान टीम का स्कोर 138/8 पर पहुंच गया था। वीरेंद्र सहवाग ने अर्धशतक बनाया और यूसुफ पठान ने उपयोगी 32 रन बनाये लेकिन दूसरा कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पाया। भारत के पुछल्ले बल्लेबाज़ों ने धीरे-धीरे रन बनाकर टीम का स्कोर 214 तक पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिआ की मजबूत बल्लेबाज़ी लाइन-अप के सामने यह स्कोर मामूली लग रहा था। हालांकि, भारतीय गेंदबाजों ने इस मामूली स्कोर को भी ग़ैर-मामूली बना दिया।

भारतीय गेंदबाज़ों खासकर स्पिनर्स के सामने शक्तिशाली दिखने वाले ऑस्ट्रेलियाई लाइन-अप ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी। पियुष चावला और हरभजन सिंह ने मिलकर सात विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर जहां एक समय में 118/2 है और वो जीतते हुए दिखाई दे रहे थे। भारतीय स्पिनर्स ने कुछ ही ओवरों में मैच का पासा पलट दिया और पूरी टीम 176 रनों पर ढेर हो गयी और भारत ने यह मैच बड़ी आसानी से 38 रनों से जीत लिया।

संक्षिप्त स्कोर: भारत 214/10 (सहवाग 54, यू. पठान 32; ली 3/35); ऑस्ट्रेलिया 176/10 (पोंटिंग 57, पेन 38; चावला 4/31)
1 / 3 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...