आईपीएल इतिहास के 3 सबसे महंगे ओवर

सुरेश रैना vs परविंदर अवाना
सुरेश रैना vs परविंदर अवाना

आईपीएल के 13वें सीजन का आगाज 19 सिंतबर से दुबई में होने वाला है। कोरोना वायरस की वजह से इस बार आईपीएल का आयोजन दुबई में कराया जा रहा है। आईपीएल के लिए सभी टीमें दुबई पहुंच चुकी हैं और इस वक्त आइसोलेशन पीरियड में हैं।

आईपीएल में हमें काफी ताबड़तोड़ पारियां देखने को मिलती हैं। अभी तक के आईपीएल इतिहास में कई जबरदस्त पारियां बल्लेबाजों ने खेली हैं। क्रिस गेल, एबी डीविलियर्स, रोहित शर्मा, विराट कोहली, यूसुफ पठान, ब्रेंडन मैक्कलम और एडम गिलक्रिस्ट समेत कई विस्फोटक बल्लेबाज आईपीएल में हुए हैं।

आईपीएल में बल्लेबाज अक्सर बड़े -बड़े शॉट्स लगाने की कोशिश करते हैं और इसी चक्कर में वो चौके-छक्के भी खूब लगाते हैं। यही वजह है कि इस लीग में गेंदबाजों को काफी लाइन-लेंथ से गेंदबाजी करनी पड़ती है। अगर गेंदबाज ने जरा सी भी ढीली गेंद फेंकी तो बल्लेबाज उसे सीमा रेखा के बाहर पहुंचाने में चूकते नहीं हैं।

ये भी पढ़ें: टी20 के 3 दिग्गज खिलाड़ी जो राजस्थान रॉयल्स के लिए फ्लॉप रहे

आईपीएल में कई बार ऐसा हुआ है कि एक बल्लेबाज ने किसी गेंदबाज के एक ही ओवर में काफी रन बना डाले हैं और वो ओवर आईपीएल का सबसे महंगा ओवर बन गया है। हम आपको इस आर्टिकल में आईपीएल इतिहास के 3 सबसे महंगे ओवर्स के बारे में बताएंगे।

आईपीएल इतिहास के महंगे ओवर

3.क्रिस गेल और मनोज तिवारी vs रवि बोपारा

क्रिस गेल और रवि बोपारा
क्रिस गेल और रवि बोपारा

आईपीएल 2010 के सीजन में क्रिस गेल कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम का हिस्सा थे। टूर्नामेंट के 7वें मैच में केकेआर का सामना किंग्स इलेवन पंजाब की टीम से हुआ। केकेआर की पारी के 13वें ओवर में क्रिस गेल ने रवि बोपारा के खिलाफ जबरदस्त धुआंधार बल्लेबाजी की।

गेल के साथ दूसरे छोर पर क्रीज पर मौजूद मनोज तिवारी ने पहली गेंद पर एक रन लेकर स्ट्राइक गेल को दे दी। इसके बाद क्रिस गेल ने 4 छक्के लगाए हुए बोपारा के उस ओवर में कुल 33 रन बटोरे। इन 4 छक्कों के अलावा रवि बोपारा ने एक वाइड गेंद डाली और एक वाइड गेंद 4 रन के लिए चली गई और केकेआर को 5 रन मिल गए, वहीं 3 सिंगल भी दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर लिए।

ये भी पढ़ें: 3 विदेशी खिलाड़ी जो आईपीएल में अपनी टीमों को अकेले मैच जिताने की क्षमता रखते हैं

2.सुरेश रैना vs परविंदर अवाना (33 रन)

सुरेश रैना vs परविंदर अवाना
सुरेश रैना vs परविंदर अवाना

2014 के आईपीएल सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम फाइनल में पहुंचने में नाकाम रही थी। क्वालीफायर 2 के मुकाबले में चेन्नई का सामना किंग्स इलेवन पंजाब से हो रहा था। वानखेड़े स्टेडियम में पहले खेलते हुए पंजाब की टीम ने 226 रनों का विशाल स्कोर बनाया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स ने अपना पहला विकेट दूसरी ही गेंद पर गंवा दिया। इसके बाद सुरेश रैना बल्लेबाजी करने के लिए आए और आते ही उन्होंने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी शुरु कर दी। परविंदर अवाना के एक ओवर में उन्होंने काफी ज्यादा रन बनाए।

पारी के छठे ओवर में परविंदर अवाना गेंदबाजी के लिए और रैना ने उनके ओवर में कुल 33 रन बटोरे। सुरेश रैना ने उस ओवर में 5 चौके और 2 छक्के लगाए जबकि एक रन नो बॉल का मिला। हालांकि रैना जल्द ही आउट हो गए और पंजाब की टीम ने वो मुकाबला 24 रन से जीत लिया।

1.क्रिस गेल vs प्रशांत परमेश्वरन (37 रन)

क्रिस गेल  vs प्रशांत परमेश्वरन
क्रिस गेल vs प्रशांत परमेश्वरन

8 मई 2011 को आईपीएल के चौथे सीजन में कोच्चि टस्कर्स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम से हुआ। क्रिस गेल उस वक्त आरसीबी की टीम का हिस्सा थे।पहले बैटिंग करते हुए कोच्चि की टीम 9 विकेट पर 125 रन ही बना पाई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी के लिए गेल कुछ ज्यादा ही जल्दी में दिखे। उन्होंने पारी के तीसरे ओवर में प्रशांत परमेश्वरन के खिलाफ जबरदस्त बल्लेबाजी की। गेल ने 4 छक्के और 3 चौके लगाते हुए कुल 37 रन एक ही ओवर में बना डाले। एक रन टीम को नो बॉल के तौर पर मिला। ये आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा ओवर है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now