Create

आईपीएल इतिहास की 3 सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज

डेल स्टेन
डेल स्टेन

आईपीएल में हमेशा से ही बल्लेबाजों का ही बोलबाला रहा है। ऐसे में गेंदबाजों के लिए यह टूर्नामेंट मुश्किल भरा रहा है। बल्लेबाजों की बेहतरीन पारियां देखकर दर्शक भी यही चाहते हैं कि हर मैच में बड़ा स्कोर बने। शायद ही आईपीएल में ऐसा देखा गया हो जब किसी ने टीमों के जल्दी आउट होने की कामना की हो। अगर कोई टीम किसी आईपीएल मैच में कम स्कोर बनाती है, तब गेंदबाजी के समय हर दर्शक और विशेषज्ञ गेंदबाज की तरफ देखते हैं और कामना करते हैं कि अब गेंदबाज कुछ चमत्कार करे। ऐसा आईपीएल में कम देखने को मिलता है।

गेंदबाज के पास आईपीएल में आकर्षण का केंद्र बनने के लिए कुछ अलग करने की जरूरत होती है। हैट्रिक लेना, पांच विकेट या चार विकेट लेकर वे सुर्ख़ियों में आ जाते हैं। हालांकि कई बार कम रन रेट से रन देने वाला गेंदबाज भी आकर्षण का केंद्र बन जाता है। कुछ गेंदबाज अपने अजीब एक्शन के कारण चर्चा में रहते हैं लेकिन धुनाई के समय बल्लेबाज के पक्ष में ज्यादा लोग खड़े रहते हैं। हर शॉट पर ख़ुशी का इजहार कर वे चाहते हैं कि पारी में चौके और छक्के लगते रहे। तेज गेंदबाज अपनी तेज गेंदों से बल्लेबाज को सोचने पर मजबूर जरुर कर सकता है। यही चीज देखते हुए इस आर्टिकल में आईपीएल की तीन सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाजों का जिक्र किया गया है।

यह भी पढ़ें: 3 खिलाड़ी जो सुरेश रैना की जगह आईपीएल में खेल सकते हैं

आईपीएल की तीन सबसे तेज गेंद

कगिसो रबाडा

कगिसो रबाडा
कगिसो रबाडा

आईपीएल की तीसरी सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज का नाम कगिसो रबाडा है। दिल्ली कैपिटल्स के इस गेंदबाज ने 2012 के आईपीएल में यह कारनामा किया था। रबाडा ने 153।91 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली थी। आईपीएल की दूसरी सबसे तेज गेंद डालने का श्रेय भी कगिसो रबाडा को ही जाता है। 2019 आईपीएल में उन्होंने 154 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी तेज गेंद डाली थी। इस बार भी उनसे कुछ ऐसी ही उम्मीद की जा सकती है।

डेल स्टेन

डेल स्टेन
डेल स्टेन

कगिसो रबाडा की तरह डेल स्टेन भी दक्षिण अफ्रीका से ही आते हैं। आईपीएल में सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड उनके नाम है। डेल स्टेन ने 2012 में डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए डेल स्टेन ने 154।4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी। आईपीएल में यह सबसे तेज बन गई और यह रिकॉर्ड अब तक कोई अन्य गेंदबाज तोड़ने में सफल नहीं हुआ है। डेल स्टेन शुरुआती दौर में आईपीएल में काफी तेज गेंदबाज करते थे लेकिन चोटिल होने के बाद उनमें वह धार नहीं रही।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment