3 गेंदबाज जिन्होंने IPL इतिहास की सबसे तेज गेंद डाली है

भारतीय नामों में सिर्फ उमरान मलिक ही इसमें है
भारतीय नामों में सिर्फ उमरान मलिक ही इसमें है

आईपीएल को हेमशा से बल्लेबाजों का टूर्नामेंट माना जाता रहा है और फैन्स भी यही चाहते हैं कि उनका फेवरेट खिलाड़ी रन बनाए और चौके छक्कों की बारिश देखने को मिले। कम ही लोग ऐसे होते हैं जिन्हें गेंदबाजी देखना पसंद होती है। कई मौकों पर देखा गया है कि गेंदबाज अपनी धाकड़ लाइन और तेज रफ्तार से दिल जीतने वाला प्रदर्शन करते हैं। स्पिनरों के लिए भी पिचें मददगार होती है और बल्लेबाजों को परेशान भी होते भी देखा गया है।

हर फ्रेंचाइजी ने अपने तेज गेंदबाजी क्रम को धाकड़ बनाने के लिए अपने साथ विश्व क्रिकेट के धाकड़ नामों को शामिल किया है। कुछ तेज गेंदबाजों पर बड़ी बोली भी लगी है। हालांकि उनका प्रदर्शन इस बार कैसा रहेगा, यह देखने वाली बात होगी। कई बार रणनीति में तेज गेंदबाजी और रफ्तार का का अलग महत्व होता है। रन नहीं देने और विकेट चटकाने के लिए तेज गेंद डालकर बल्लेबाज को परेशान करने की योजना टीमें बनाती हैं। इस बार भी कुछ ऐसा ही देखने को मिल सकता है। आईपीएल के इतिहास में कई तेज तेज गेंदबाजों ने अपनी रफ़्तार से प्रभावित किया है। उनमें से तीन नामों का जिक्र यहाँ किया गया है जिन्होंने आईपीएल इतिहास में सबसे तेज गेंद डाली है।

एनरिक नॉर्टजे

एनरिक नॉर्टजे का नाम इस लिस्ट में नम्बर तीन पर है
एनरिक नॉर्टजे का नाम इस लिस्ट में नम्बर तीन पर है

इस लिस्ट में तीसरे नम्बर का नाम एनरिक नॉर्टजे का है जो आईपीएल 2020 में लगातार तेज गेंद डाल रहे थे। उस आईपीएल इतिहास में सबसे तेज गेंद डालने के मामले में तीन बार एनरिक नॉर्टजे का नाम आता है। उनकी सबसे तेज गेंद 156 किलोमीटर से भी ज्यादा तेज गति की है। दो बार वह 155 किलोमीटरप्रति घंटे से भी ज्यादा तेज गेंद डाल चुके हैं। इस बार भी वह ऐसा कुछ कर सकते हैं। नॉर्टजे आईपीएल में लगातार तेज गेंदबाजी करते हैं, 2021 और 22 के आईपीएल में भी उन्होंने कुछ ऐसी ही गेंदबाजी की थी।

उमरान मलिक

उमरान मलिक ने चौंकाने वाली गेंदबाजी की है
उमरान मलिक ने चौंकाने वाली गेंदबाजी की है

भारत का यह गेंदबाज इस लिस्ट में नम्बर दो पर है। आईपीएल 2022 में खेलते हुए उमरान मलिक ने तेज गेंदबाजी की। उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबले में 157 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली और एक बड़ा कीर्तिमान स्थापित करने के अलावा दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया।

शॉन टैट

ऑस्ट्रेलिया के इस गेंदबाज का नाम एक नम्बर पर है
ऑस्ट्रेलिया के इस गेंदबाज का नाम एक नम्बर पर है

ऑस्ट्रेलिया का यह तेज गेंदबाज ज्यादा लम्बे समय तक आईपीएल नहीं खेला लेकिन तेजी के मामले में नम्बर एक रहा है। शॉन टैट ने साल 2011 में खेलते हुए आईपीएल की सबसे तेज गेंद डाली थी। यह रिकॉर्ड आज भी कायम है। उन्होंने करीबन 158 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma