Create
Notifications
Advertisement

3 गेंदबाज जिन्होंने IPL इतिहास की सबसे तेज गेंद डाली है

एनरिक नॉर्टजे
एनरिक नॉर्टजे
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 06 Apr 2021
टॉप 5 / टॉप 10

आईपीएल (IPL) के इस सीजन की शुरुआत से पहेल बेहतर तरीके से तैयारियां चल रही हैं और खिलाड़ी क्वारंटीन के बाद टीमों के साथ ट्रेनिंग के लिए जुड़ रहे हैं। पिछली बार निचले स्थानों पर रही टीमों ने इस बार कुछ बड़े नामों को साथ लेकर बेहतर और मजबूत टीम बनाने का प्रयास किया है। दर्शकों के बिना होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए फैन्स को भी बेसब्री से इन्तजार है। छह ही स्टेडियम इस साल आईपीएल के लिए चुने गए हैं और टीमों के पास इस बार तेज गेंदबाज भी काफी ज्यादा हैं।

हर फ्रेंचाइजी ने अपने तेज गेंदबाजी क्रम को धाकड़ बनाने के लिए अपने साथ विश्व क्रिकेट के धाकड़ नामों को शामिल किया है। कुछ तेज गेंदबाजों पर बड़ी बोली भी लगी है। हालांकि उनका प्रदर्शन इस बार कैसा रहेगा, यह देखने वाली बात होगी। कई बार रणनीति में तेज गेंदबाजी और रफ्तार का का अलग महत्व होता है। रन नहीं देने और विकेट चटकाने के लिए तेज गेंद डालकर बल्लेबाज को परेशान करने की योजना टीमें बनाती हैं। इस बार भी कुछ ऐसा ही देखने को मिल सकता है। आईपीएल के इतिहास में कई तेज तेज गेंदबाजों ने अपनी रफ़्तार से प्रभावित किया है। उनमें से तीन नामों का जिक्र यहाँ किया गया है जिन्होंने आईपीएल इतिहास में सबसे तेज गेंद डाली है।

कगिसो रबाडा

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा तेज गति से गेंद फेंकने के मामले में दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा का नाम सबसे ऊपर आता है। उन्होंने आईपीएल 2012 में 153।9 किलोमीटर प्रति घंटे की स्फ्तर से गेंद डाली थी। इसके अलावा 2019 में भी उन्होंने 154 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गेंद डाली थी। कगिसो रबाडा 2020 के आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने में सफल रहे लेकिन गति के मामले में ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पाए थे। इस बार वह कुछ अलग कर सकते हैं।

1 / 3 NEXT
Published 02 Apr 2021, 22:00 IST
IPL
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now