Create
Notifications

भारत की तरफ से वनडे में 3 सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज

Australia v India - Game 3
Australia v India - Game 3
reaction-emoji
सावन गुप्ता

वनडे मैचों में भारतीय टीम ने अभी तक कई बड़ी जीत हासिल की है। भारतीय टीम ने वनडे में कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं। भारत ने वनडे के दो विश्व कप जीते हैं। पहला विश्व कप 1983 में कपिल देव की अगुवाई में जीता था और दूसरा वर्ल्ड कप 2011 में एम एस धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने अपने नाम किया था।

इसके अलावा वनडे में भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन भी काफी जबरदस्त रहा है। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे में सबसे ज्यादा शतक और सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। वहीं वर्तमान भारतीय कप्तान विराट कोहली भी कुछ उसी तरह की जबरदस्त बल्लेबाजी कर रहे हैं। यही वजह है कि भारतीय टीम बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है।

भारतीय टीम की अगर बात करें तो वनडे में अब तक कई विस्फोटक बल्लेबाज टीम के पास हुए हैं। वीरेंदर सहवाग, युवराज सिंह और सुरेश रैना जैसे खिलाड़ी अपनी आतिशी पारियों के लिए जाने जाते थे। वहीं वर्तमान में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों का नाम प्रमुख है।

वनडे में भारत की तरफ से इन बल्लेबाजों ने कई बड़ी और विस्फोटक पारियां खेली हैं। ये खिलाड़ी ऐसे हैं जो बेहद कम गेंदों पर ही मैच का पासा पलटने का माद्दा रखते हैं। इसी कड़ी में हम आपको बताएंगे भारतीय टीम के उन 3 खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने वनडे में सबसे तेज शतक लगाया है।

वनडे में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज

3.विराट कोहली

Australia v India - ODI: Game 2
Australia v India - ODI: Game 2

इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर विराट कोहली हैं। विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में नागपुर वनडे में सिर्फ 61 गेंद पर शतक जड़ दिया था। ऑस्ट्रेलिया ने उस मुकाबले में पहले खेलते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 350 रन बनाए। शेन वॉटसन ने 94 गेंद पर 102 और कप्तान जॉर्ज बेली ने 114 गेंद पर 156 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी।

भारतीय टीम के ये लक्ष्य बेहद मुश्किल था लेकिन रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 178 रनों की जबरदस्त शुरुआत दी। धवन ने 100 रनों की पारी खेली और रोहित शर्मा ने 79 रन बनाए। इन दोनों खिलाड़ियों के आउट होने के बाद ऐसे बल्लेबाज की जरूरत थी जो ताबड़तोड़ बैटिंग करके टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दे और विराट कोहली ने ऐसा ही किया।

विराट कोहली ने सिर्फ 61 गेंदों पर शतक जड़ दिया और 66 गेंद पर 115 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 18 चौके और 1 छक्का लगाया। कोहली की इस जबरदस्त पारी की बदौलत भारत ने वो मैच 6 विकेट से जीत लिया।

2.वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग हैं। सहवाग ने ये कारनामा 11 मार्च 2009 को हैमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था। सहवाग ने उस मुकाबले में सिर्फ 60 गेंदों पर शतक जड़ दिया था।

बारिश से बाधित डे-नाईट मुकाबले में न्यूजीलैंड ने निर्धारित 47 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 270 रन बनाए। भारत की तरफ से सहवाग और गौतम गंभीर की जोड़ी बैटिंग करने के लिए उतरी। इन दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए सिर्फ 23.3 ओवर में ही 201 रनों की जबरदस्त साझेदारी की।

वीरेंदर सहवाग ने 60 गेंदों पर शतक जड़ा और 74 गेंद पर 14 चौके और 6 छक्के की मदद से 125 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं गौतम गंभीर 63 रन पर नाबाद रहे और डकवर्थ ल्युइस नियम के हिसाब से भारत ने ये मैच अपने नाम किया था।

1.विराट कोहली

विराट कोहली के नाम इस मामले में रिकॉर्ड है
विराट कोहली के नाम इस मामले में रिकॉर्ड है

भारत की तरफ से सबसे तेज वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है। कोहली ने 2013 की सीरीज में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जयपुर में सिर्फ 52 गेंदों पर सेंचुरी जड़ दी थी।

सीरीज के दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने जीत के लिए 360 रनों का विशाल स्कोर रखा, लेकिन भारतीय टीम ने इस लक्ष्य को महज 43.3 ओवर में ही हासिल कर लिया। शिखर धवन और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 176 रनों की जबरदस्त साझेदारी की। हालांकि धवन दुर्भाग्यशाली रहे और अपने शतक से महज 5 रन पहले 95 रन बनाकर आउट हो गए।

धवन के आउट होने के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा ने मोर्चा संभाला और टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। विराट कोहली ने सिर्फ 52 गेंद पर 100 रनों की विस्फोटक पारी खेली जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज का सबसे तेज वनडे शतक है। वहीं रोहित शर्मा ने सिर्फ 123 गेंद पर 141 रनों की नाबाद पारी खेली और मैन ऑफ द मैच चुने गए।

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...