Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

भारत की तरफ से वनडे में सबसे तेज शतक लगाने वाले 3 बल्लेबाज

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग
SENIOR ANALYST
Modified 09 Jun 2020, 15:37 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

वनडे मैचों में भारतीय टीम ने अभी तक कई बड़ी जीत हासिल की है। भारतीय टीम ने वनडे में कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं। भारत ने वनडे के दो विश्व कप जीते हैं। पहला विश्व कप 1983 में कपिल देव की अगुवाई में जीता था और दूसरा वर्ल्ड कप 2011 में एम एस धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने अपने नाम किया था।

इसके अलावा वनडे में भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन भी काफी जबरदस्त रहा है। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे में सबसे ज्यादा शतक और सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। वहीं वर्तमान भारतीय कप्तान विराट कोहली भी कुछ उसी तरह की जबरदस्त बल्लेबाजी कर रहे हैं। यही वजह है कि भारतीय टीम बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है।

ये भी पढ़ें: आईपीएल में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले 4 ऐसे खिलाड़ी जिन्हें अब भुला दिया गया है

भारतीय टीम की अगर बात करें तो वनडे में अब तक कई विस्फोटक बल्लेबाज टीम के पास हुए हैं। वीरेंदर सहवाग, युवराज सिंह और सुरेश रैना जैसे खिलाड़ी अपनी आतिशी पारियों के लिए जाने जाते थे। वहीं वर्तमान ने रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों का नाम प्रमुख है। वनडे में भारत की तरफ से इन बल्लेबाजों ने कई बड़ी और विस्फोटक पारियां खेली हैं। ये खिलाड़ी ऐसे हैं जो बेहद कम गेंदों पर ही मैच का पासा पलटने का माद्दा रखते हैं। इसी कड़ी में हम आपको बताएंगे भारतीय टीम के उन 3 खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने वनडे में सबसे तेज शतक लगाया है।

वनडे में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज

3.विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर विराट कोहली हैं। विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में नागपुर वनडे में सिर्फ 61 गेंद पर शतक जड़ दिया था। ऑस्ट्रेलिया ने उस मुकाबले में पहले खेलते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 350 रन बनाए। शेन वॉटसन ने 94 गेंद पर 102 और कप्तान जॉर्ज बेली ने 114 गेंद पर 156 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली।

भारतीय टीम के ये लक्ष्य बेहद मुश्किल था लेकिन रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 178 रनों की जबरदस्त शुरुआत दी। धवन ने 100 रनों की पारी खेली और रोहित शर्मा ने 79 रन बनाए। इन दोनों खिलाड़ियों के आउट होने के बाद ऐसे बल्लेबाज की जरुरत थी जो ताबड़तोड़ बैटिंग करके टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दे और विराट कोहली ने ऐसा ही किया।

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया में खेले गए डे-नाईट टेस्ट मैचों की लिस्ट और उनके परिणाम

विराट कोहली ने सिर्फ 61 गेंदों पर शतक जड़ दिया और 66 गेंद पर 115 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने पारी पारी में 18 चौके और 1 छक्का लगाया। कोहली की इस जबरदस्त पारी की बदौलत भारत ने वो मैच 6 विकेट से जीत लिया।

1 / 3 NEXT
Published 09 Jun 2020, 15:37 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit