3 विदेशी खिलाड़ी जिन पर शायद अहमदाबाद फ्रेंचाइजी IPL 2022 मेगा ऑक्शन के दौरान बोली ना लगाए

मिचेल मार्श का टी20 प्रदर्शन पिछले साल जबरदस्त रहा था
मिचेल मार्श का टी20 प्रदर्शन पिछले साल जबरदस्त रहा था

आईपीएल (IPL) 2022 की शुरुआत 27 मार्च से होगी। इस सीजन से पहले होने वाला मेगा ऑक्शन 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में आयोजित होने वाला है। आईपीएल में जुडी दो नई टीमों में से एक अहमदाबाद फ्रेंचाइजी ने अब तक अपना नाम घोषित नहीं किया है, लेकिन उन्होंने हार्दिक पांड्या (कप्तान) और राशिद खान को 15-15 करोड़ रुपए एवं शुभमन गिल को 7 करोड़ रूपए देकर अपने टीम में शामिल कर लिया है। अब अहमदाबाद फ्रेंचाइजी के पर्स में 52 करोड रुपए बचे हुए हैं, जिसे वह मेगा ऑक्शन में बहुत ही संभाल कर खर्च करना चाहेगी।

इस मेगा ऑक्शन में ऐसे बहुत सारे खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं, जो टी20 वर्ल्ड कप सहित दुनिया भर के अलग-अलग टूर्नामेंटों में बेहतर प्रदर्शन कर चुके हैं। अहमदाबाद फ्रेंचाइजी के पास हार्दिक पांड्या के रूप में एक बेहतरीन फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर, राशिद खान के रूप में एक बेहतर स्पिनर और शुभमन गिल के रूप में एक उभरता हुआ सलामी बल्लेबाज मौजूद है। इस कौशल वाले कई विदेशी खिलाड़ी मेगा ऑक्शन में हिस्सा ले रहे हैं। लेकिन अहमदाबाद फ्रेंचाइजी इस तरह की क्षमता वाले विदेशी खिलाड़ियों पर अधिक पैसे खर्च करने के बारे में नहीं सोचेगी। ऐसे में हम इस आर्टिकल में उन 3 विदेशी खिलाड़ियों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्हें शायद अहमदाबाद ना खरीदे।

3 विदेशी खिलाड़ी जिन पर शायद अहमदाबाद फ्रेंचाइजी IPL 2022 मेगा ऑक्शन के दौरान बोली ना लगाए

#3 एडम जैम्पा

एडम जैम्पा पिछले सीजन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा थे
एडम जैम्पा पिछले सीजन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा थे

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जंपा 7 मैचों में 12.07 की औसत से 13 विकेट के साथ सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर थे। ऑस्ट्रेलिया को चैंपियन बनाने में उनका भी अहम योगदान रहा। यदि उनके आईपीएल प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने कुल 14 आईपीएल मैचों में 17.61 की औसत से 21 विकेट चटकाए हैं, जबकि उनकी इकॉनमी 7.73 की है।

आईपीएल 2022 ऑक्शन के लिए उनका बेस प्राइस ₹2 करोड़ है। टी20 वर्ल्ड कप और बिग बैश लीग में उनके बेहतर परफॉर्मेंस को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि वे आईपीएल में मंहगे बिक सकते हैं। एक विदेशी स्पिनर के तौर पर राशिद खान के टीम में होने के चलते अहमदाबाद फ्रेंचाइजी उन्हें ऑक्शन में नजरअंदाज कर सकती है।

#2 वनिंदू हसारंगा

वनिंदू हसारंगा
वनिंदू हसारंगा

श्रीलंका के स्पिन बॉलिंग ऑलराउंडर वनिंदू हसारंगा टी20 वर्ल्ड कप 2021 में 8 मैचों में 9.75 की औसत से 16 विकेट हासिल करके सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज रहे। इतना ही नहीं उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों के मामले में अजंता मेंडिस का रिकॉर्ड भी तोड़ा। बल्लेबाजी करते हुए भी उन्होंने 148.75 की स्ट्राइक रेट से 119 रन बनाए।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर फ्रेंचाइजी ने आईपीएल 2021 के दूसरे लेग में हसारंगा को एडम जैम्पा की जगह अपनी टीम में शामिल किया था लेकिन उनका कोई खास प्रभाव नहीं देखने को मिला था। हालांकि वह एक उपयोगी खिलाड़ी हैं लेकिन अहमदाबाद के पास राशिद खान के रूप में एक विदेशी स्पिनर मौजूद है, इसीलिए वे आईपीएल 2022 ऑक्शन में हसरंगा को नजरअंदाज कर सकते हैं।

#1 मिचेल मार्श

मिचेल मार्श
मिचेल मार्श

ऑस्ट्रेलिया को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब दिलाने में ऑलराउंडर मिचेल मार्श का भी अहम योगदान था। उन्होंने 5 मैचों में 61.67 की औसत और 146.82 की स्ट्राइक रेट से 185 रन बनाए थे। इतना ही नहीं वे बिग बैश लीग में चौथी बार चैंपियन बनी पर्थ स्कॉरचर्स टीम का भी हिस्सा थे।

मिचेल मार्श के पास तेज गेंदबाजी करने एवं तेज स्ट्राइक रेट से रन बनाने की क्षमता है, जबकि अहमदाबाद के पास पहले से ही कप्तान हार्दिक पांड्या के रूप में इसी तरह की क्षमता वाला भारतीय खिलाड़ी मौजूद है, जो तीसरे नम्बर से लेकर निचले क्रम में बल्लेबाजी कर सकते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए अमदाबाद फ्रेंचाइजी एक विदेशी खिलाड़ी पर अधिक पैसे नहीं खर्च करना चाहेगी।

Quick Links