Create
Notifications

3 पूर्व दिग्गज भारतीय क्रिकेटर्स और उनके रेस्टोरेंट्स

जहीर खान का रेस्टोरेंट
जहीर खान का रेस्टोरेंट
सावन गुप्ता

भारतीय क्रिकेटरों ने फील्ड के अंदर तो पूरी दुनिया में बेहतरीन प्रदर्शन किया ही है, लेकिन फील्ड के बाहर भी इनका सिक्का खूब चला है। मैदान के अंदर और बाहर दोनों ही जगह भारतीय क्रिकेटरों ने खेल प्रेमियों का दिल जीता है। कहते हैं दिल का रास्त पेट से होकर जाता है। कई भारतीय क्रिकेटरों ने इस बात को सिद्ध किया है और अपने बेहतरीन रेस्टोरेंट्स के खाने से लोगों का दिल जीता है।

ये भी पढ़ें: 5 ऐसे बल्लेबाज जो अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 'गोल्डन डक' का हुए शिकार

इनमें से कुछ खिलाड़ियों का रेस्टोरेंट तो बंद हो गया, लेकिन कुछ खिलाड़ी सफल तरीके से इसको चला रहे हैं। भारत के कई बड़े शहरों में ये नामचीन रेस्टोरेंट थे। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही 3 रेस्टोरेंट्स के बारे में।

3 भारतीय क्रिकेटर्स और उनके रेस्टोरेंट्स

3.सौरव-द् फूड पवेलियन (सौरव गांगुली)

सौरव गांगुली का रेस्टोरेंट
सौरव गांगुली का रेस्टोरेंट

साल 2004 भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के लिए काफी बेहतरीन साबित हुआ था। वो बल्ले से रना बना रहे थे, गेंदबाजी में विकेट निकाल रहे थे और टीम के कप्तान भी थे। लेकिन सबसे बड़ी बात इसी साल उन्होंने कोलकाता में अपना एक रेस्टोरेंट खोला। इसका नाम उन्होंने सौरव- द् फूड पवेलियन रखा।

पहले कुछ साल तक ये रेस्टोरेंट खूब चला, यहां के माहौल से प्रभावित होकर लोग यहां खिंचे चले आते थे। पहले तो सौरव इस रेस्टरोंट के आधे हिस्से के मालिक थे, लेकिन 2006 में पूरा रेस्टोरेंट उनका हो गया। ये वो समय था जब चैपल-सौरव विवाद पूरे मीडिया में छाया हुआ था। इस वजह से सौरव गांगुली अपने खेल पर ज्यादा ध्यान देने लगे और रेस्टोरेंट की तरफ कम ध्यान दे पाए। इसकी वजह से उनका ये रेस्टोरेंट धीरे-धीरे घाटे में चला गया और फिर कभी इससे उबर नहीं पाया।

ये जानकर आपको हैरानी होगी कि जिस शहर में गांगुली की भगवान की तरह पूजा की जाती हो वहां उनका रेस्टोरेंट नहीं चल पाया और 2011 में ये पूरी तरह से बंद हो गया।

ये भी पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 'किंग पेयर' बनाने वाले शीर्ष 5 खिलाड़ी

2. सहवाग'स्' फेवरिट्स (वीरेंदर सहवाग)

वीरेंदर सहवाग का रेस्टोरेंट
वीरेंदर सहवाग का रेस्टोरेंट

टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने भी अपना एक रेस्टोरेंट खोला था। दिल्ली के मोती नगर इलाके में खोले गए इस रेस्टोरेंट का नाम उन्होंने सहवाग'स्' फेवरिट रखा था। 2006 में खोले गए इस रेस्टोरेंट में सिर्फ वेजिटेरियन खाना ही मिलता था। शुरुआत के कुछ महीनों तक तो इस रेस्टोरेंट ने अच्छा-खासा बिजनेस किया, लेकिन उधर सहवाग ऑउट ऑफ फॉर्म हुए और इधर उनका रेस्टोरेंट भी ऑउट ऑफ फॉर्म हो गया। रेस्टोरेंट में अपने पार्टनर के धोखे के कारण ये रेस्टोरेंट उन्हें बंद करना पड़ा।

1. जेके'स' (जहीर खान)

zaheer-khan-s-dine-fine

सहवाग और गांगुली से इतर भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान को रेस्टोरेंट के बिजनेस में काफी सलफता हाथ लगी। जिसकी वजह से आज उनके पास रेस्टोरेंट्स का एक चेन है। जहीर खान ने अपना पहला रेस्टोरेंट पुणे में खोला था, जिसका नाम उन्होंने जेके'स्' रखा। इसके बाद वो बैंक्वेट फ्वॉयर नाम की कंपनी के मालिक भी बने, ये कंपनी कॉर्पोरेट इवेंट का काम देखती है।

जहीर खान यहीं नहीं रुके। 2013 में पुणे में ही उन्होंने एक लॉन्ज खोला जिसका नाम 'टॉस' रखा। उस समय जहीर खान आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से खल रहे थे और इस लॉन्ज के उद्घाटन के समय टीम के कुछ साथी खिलाड़ी भी मौजूद थे।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...