Create

IPL 2018 : कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी के 3 प्रबल दावेदार

जब से इंडियन प्रीमीयर लीग की शुरुआत हुई है कोलकाता नाइट राइडर्स की सबसे बड़ी समस्या कप्तानी का चुनाव रहा है। आईपीएल के 11वें सीज़न के लिए सभी टीम ने अपने-अपने कप्तान का चुनाव कर लिया है। केकेआर ऐसी इकलौती टीम है जिसने अब तक अपने कप्तान का ऐलान नहीं किया है। गौतम गंभीर इस साल दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए कप्तानी करते हुए नज़र आएंगे, इससे पहले वो कोलकाता टीम का नेतृत्व कर रहे थे। केकेआर टीम के पास ऐसा एक भी खिलाड़ी नहीं है जिसे अंतरराष्ट्रीय या लीग क्रिकेट में कप्तानी का ज़्यादा अनुभव हो। यही इस टीम की सबसे बड़ी परेशानी साबित हो रही है। इस कश्मकश के बीच टीम मैनेजमेंट कई सुझावों के साथ सामने आ रही है। केकेआर टीम अपनी वेबसाइट पर “केकेआर का कैप्टन कौन” नाम से एक सर्वे लॉन्च किया है, इस सर्वे में हिस्सा लेने वाले अपने पसंदीदा खिलाड़ी को वोट कर सकते हैं। हम यहां उन 3 खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें इस साल केकेआर टीम का कप्तान बनाया जा सकता है।

#3 क्रिस लिन

क्रिस लिन ऑस्ट्रलिया के विस्फोटक बल्लेबाज़ हैं जो इस ज़िम्मेदारी को अच्छी तरह निभा सकते हैं। आईपीएल के इतिहास में हमने कई ऐसी टीमों को देखा है जो ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर पर पूरा भरोसा करती है। अगर लिन को कोलकाता टीम का कप्तान बना दिया जाए तो ये कोई ताज्जुब की बात नहीं होगी। क्रिस लिन ने इस टीम की कप्तानी करने की ख़्वाहिश पहले ही ज़ाहिर कर दी है। हांलाकि ये पहली बार नहीं होगा कि लिन किसी टीम की कप्तानी करेंगे। लिन ने साल 2015-16 के बिग बैश लीग सीज़न में ब्रिस्बेन हीट टीम की कप्तानी की थी। उन्हें 100 से ज़्यादा टी-20 मैच में कप्तानी करने का अनुभव है। आईपीएल 2018 की नीलामी के दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स टीम ने क्रिस लिन को काफ़ी जद्दोजहद के बाद 9.6 करोड़ रुपये में ख़रीदा है। लिन कई बार चोट का शिकार हुए हैं यही फ़िक्र केकेआर टीम मैनेजमेंट को सता रही है।

#2 दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक केकेआर टीम की कप्तानी के दूसरे सबसे बड़े दावेदार हैं। उनके पास 200 से ज़्यादा टी-20 और 200 लिस्ट ए मैच का शानदार अनुभव है। साल 2004 में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था, तब से लेकर अब तक वो टीम इंडिया में आते जाते रहे हैं, क्योंकि धोनी के रहते हुए उनकी टीम में जगह बड़ी मुश्किल से बन पाती है। टीम इंडिया में वो किसी भी एक क्रम में लंबे वक़्त तक स्थापित नहीं हो पाए, हांलाकि कार्तिक में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। मौज़ूदा दौर में वो अच्छे फ़ॉम में चल रहे हैं। बतौर आईपीएल खिलाड़ी वो उन्होंने 152 मैच में 2903 रन बनाए हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिनेश कार्तिक को लेकर काफ़ी बड़ा दाव खेला है। इस साल की नीलामी के दौरान उन्हें 7.4 करोड़ रुपये में ख़रीदा गया है।

#1 रॉबिन उथप्पा

हालात के हिसाब से ऐसा लग रहा है कि रॉबिन उथप्पा केकेआर टीम के भविष्य के कप्तान हो सकते हैं। सौरव गांगुली ने भी उथप्पा को लेकर भरोसा जताया है। किसी को भी उथप्पा की क़ाबिलियत पर शक नहीं है। साल 2014 लगातार वो कोलकाता टीम का हिस्सा रहे हैं और बतौर खिलाड़ी उन्होंने इस टीम के लिए बहुत कुछ किया है। पिछले 4 सीज़न के 58 मैचों में उन्होंने 1806 रन बनाया है। उनके पास कप्तानी का थोड़ा ही अनुभव है। इंडिया ए टीम जब साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई थी तब उथप्पा ने इस टीम की अगुवाई की थी। केकेआर ने उथप्पा के लिए राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल किया है जिसके लिए उन्हें 6.4 करोड़ रुपये की क़ीमत चुकाई है। लेखक- विपुल गुप्ता अनुवादक- शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment