Create
Notifications

भारत के अब तक के 3 सबसे महान क्रिकेट खिलाड़ियों पर एक नज़र

Enter caption
Modified 01 Nov 2018
टॉप 5 / टॉप 10

भारत देश के ज़्यादातर नागरिकों के लिए क्रिकेट महज़ एक खेल ही नहीं बल्कि जुनून से भी कहीं बढ़कर है। जब टीम इंडिया कोई मैच खेलती है तो करोड़ों निगाहें टीवी सेट और मोबाइल फ़ोन पर जम जाती हैं। कई बच्चों को ख़्वाब होता है कि वो एक दिन टीम इंडिया की जर्सी पहनकर अंतरराष्ट्रीय मैच खेलें। एक अरब से ज़्यादा की जनसंख्या के बीच रहकर भारतीय टीम में जगह बना पाना किसी लॉटरी जीतने से कम नहीं होता।

विश्वभर में जितनी टीम इंडिया के फ़ैंस की तादाद है, वो दुनिया के किसी भी टीम के चाहने वालों के मुक़ाबले कहीं ज्यादा है। जब भारतीय टीम का मैच होता है तो स्टेडियम के टिकट के दाम और टीवी रेटिंग बेहद ज़्यादा होते हैं। विज्ञापन की दुनिया के मालिकों और प्रायोजकों के लिए टीम इंडिया का मैच ऊंची कमाई का ज़रिया होता है। यही वजह है कि बीसीसीई आज दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट संस्था है।

भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों पर मैच खेलते वक़्त करोड़ों दर्शकों की उम्मीदों का बोझ होता है। टीम इंडिया की जीत की दुआएं हर जगह की जाती है। भारत की हर गली, हर मोहल्ले और हर मैदान में इस खेल का बोलबाला है। टीम इंडिया के अहम मैचों दौरान देश लगभग ठहर सा जाता है। ये उस जुनून को दर्शाता है जिसका नाम है ‘क्रिकेट’। ऐसे में यहां भारतीय क्रिकेटर्स की क्या अहमियत होती है ये बताने की ज़रूरत नहीं है।

 भारत देश के निवासियों के लिए क्रिकेट खिलाड़ी किसी रोल मॉडल से कम नहीं होते। संन्यास लेने के बाद भी कई क्रिकेटर्स के चाहने वालों की संख्या में कमी नहीं आती। उनके कई खेल को काफ़ी लंबे वक़्त तक याद किया जाता है। भारत में कई महान क्रिकेट खिलाड़ियों का जन्म हुआ है। हम यहां भारत के 3 सबसे महान क्रिकेटर्स को लेकर चर्चा कर रहे हैं। 

1 / 4 NEXT
Published 01 Nov 2018
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now