Create
Notifications

भारत की तरफ से 3 सबसे बड़ी वनडे साझेदारी 

भारत की तरफ से 3 सबसे बड़ी वनडे साझेदारी 
भारत की तरफ से 3 सबसे बड़ी वनडे साझेदारी 
निशांत द्रविड़

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में अगर किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की बात करें, तो यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और मार्लन सैमुएल्स के नाम है जिन्होंने 2015 वर्ल्ड कप में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 372 रन जोड़े थे। वनडे क्रिकेट में दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के ही नाम है। 2019 में आयरलैंड के खिलाफ जॉन कैंपबेल और शाई होप ने पहले विकेट के लिए 365 रन जोड़े थे।

वनडे में अभी तक पांच बार 300 से ज्यादा रनों की साझेदारी निभाई गई है, जिसमें से दो बार रिकॉर्ड भारतीय बल्लेबाजों ने बनाया है। गौरतलब है कि वनडे क्रिकेट में 300 से ज्यादा रनों की सभी साझेदारियां पहले या दूसरे विकेट के लिए निभाई गई है। पहले या दूसरे विकेट के अलावा अगर किसी भी विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी की बात करें तो यह रिकॉर्ड भी भारतीय बल्लेबाजों के नाम है।

आइये नज़र डालते हैं भारत की तरफ से निभाई गई तीन सबसे बड़ी वनडे साझेदारी पर:

# मोहम्मद अज़हरुद्दीन - अजय जडेजा (275 रन, चौथा विकेट)

मोहम्मद अज़हरुद्दीन - अजय जडेजा
मोहम्मद अज़हरुद्दीन - अजय जडेजा

9 अप्रैल 1998 को ज़िम्बाब्वे के खिलाफ कटक में भारत की तरफ से मोहम्मद अज़हरुद्दीन और अजय जडेजा ने चौथे विकेट के लिए 275 रनों की साझेदारी निभाई थी, जो उस समय वनडे क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी थी। अभी भी पहले या दूसरे विकेट के अलावा किसी अन्य विकेट के लिए साझेदारी का यही विश्व रिकॉर्ड है।

भारत ने उस मैच में मोहम्मद अज़हरुद्दीन (153*) और अजय जडेजा (116*) के शतकों की मदद से 301/3 का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में ज़िम्बाब्वे की टीम 269 रन बनाकर ऑल आउट हुई थी।

यह भी पढ़ें - वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 5 भारतीय बल्लेबाज

# सौरव गांगुली - राहुल द्रविड़ (318 रन, दूसरा विकेट)

सौरव गांगुली - राहुल द्रविड़
सौरव गांगुली - राहुल द्रविड़

1999 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ टांटन में सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने दूसरे विकेट के लिए 318 रनों की साझेदारी निभाई थी। यह वनडे क्रिकेट में 300 रनों की सबसे पहली साझेदारी भी थी। सौरव गांगुली ने उस मैच में 183 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी, वहीं राहुल द्रविड़ ने 145 रन बनाये थे।

26 मई 1999 को भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 373/6 का विशाल स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में श्रीलंकाई टीम सिर्फ 216 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

# सचिन तेंदुलकर - राहुल द्रविड़ (331 रन, दूसरा विकेट)

सचिन तेंदुलकर - राहुल द्रविड़
सचिन तेंदुलकर - राहुल द्रविड़

भारतीय टीम के दो महान बल्लेबाज - सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने 8 नवंबर 1999 को हैदराबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 331 रनों की जबरदस्त साझेदारी निभाई थी, जो उस समय किसी भी विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड था। यही रिकॉर्ड बाद में 2015 वर्ल्ड कप में क्रिस गेल और मार्लन सैमुएल्स ने तोड़ा।

भारतीय टीम ने सचिन तेंदुलकर के 186 और राहुल द्रविड़के 153 रनों की मदद से 376/2 का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड टीम सिर्फ 202 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...