Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

भारत की तरफ से 3 सबसे बड़ी वनडे साझेदारी 

भारत की तरफ से 3 सबसे बड़ी वनडे साझेदारी 
भारत की तरफ से 3 सबसे बड़ी वनडे साझेदारी 
EXPERT COLUMNIST
Modified 11 Jun 2020, 15:32 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में अगर किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की बात करें, तो यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और मार्लन सैमुएल्स के नाम है जिन्होंने 2015 वर्ल्ड कप में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 372 रन जोड़े थे। वनडे क्रिकेट में दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के ही नाम है। 2019 में आयरलैंड के खिलाफ जॉन कैंपबेल और शाई होप ने पहले विकेट के लिए 365 रन जोड़े थे।

वनडे में अभी तक पांच बार 300 से ज्यादा रनों की साझेदारी निभाई गई है, जिसमें से दो बार रिकॉर्ड भारतीय बल्लेबाजों ने बनाया है। गौरतलब है कि वनडे क्रिकेट में 300 से ज्यादा रनों की सभी साझेदारियां पहले या दूसरे विकेट के लिए निभाई गई है। पहले या दूसरे विकेट के अलावा अगर किसी भी विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी की बात करें तो यह रिकॉर्ड भी भारतीय बल्लेबाजों के नाम है।

आइये नज़र डालते हैं भारत की तरफ से निभाई गई तीन सबसे बड़ी वनडे साझेदारी पर:

# मोहम्मद अज़हरुद्दीन - अजय जडेजा (275 रन, चौथा विकेट)

मोहम्मद अज़हरुद्दीन - अजय जडेजा
मोहम्मद अज़हरुद्दीन - अजय जडेजा

9 अप्रैल 1998 को ज़िम्बाब्वे के खिलाफ कटक में भारत की तरफ से मोहम्मद अज़हरुद्दीन और अजय जडेजा ने चौथे विकेट के लिए 275 रनों की साझेदारी निभाई थी, जो उस समय वनडे क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी थी। अभी भी पहले या दूसरे विकेट के अलावा किसी अन्य विकेट के लिए साझेदारी का यही विश्व रिकॉर्ड है।

भारत ने उस मैच में मोहम्मद अज़हरुद्दीन (153*) और अजय जडेजा (116*) के शतकों की मदद से 301/3 का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में ज़िम्बाब्वे की टीम 269 रन बनाकर ऑल आउट हुई थी।

यह भी पढ़ें - वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 5 भारतीय बल्लेबाज

1 / 3 NEXT
Published 11 Jun 2020, 15:32 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit