Create
Notifications

England vs India: 3 तेज़ गेंदबाज जिन्हें इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम 2 टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम में मौका मिल सकता है

रितेश जायसवाल
visit

इंग्लैंड के साथ चल रही टेस्ट सीरीज की शुरुआत भारत ने भले ही हार के साथ की, लेकिन फिर भी फैंस को इस हार बाद का गर्व होगा कि भारतीय खिलाड़ियों ने आखिरी दम तक जीतने का जज्बा दिखाया। ऐसे में इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय टीम सही रणनीति तैयार करती है तो लॉर्ड्स टेस्ट में वह आसानी से अपनी हार का बदला ले पाएगी। एजबेस्टन में खेले गए मैच में कहीं न कहीं खराब बल्लेबाजी ही हार की बड़ी वजह रही। पहले टेस्ट मैच की बात करें तो हम सभी ने यह साफ तौर पर देखा कि गेंदबाज इंग्लैंड के निचले क्रम के बल्लेबाजों को परेशान करने में नाकाम रही। इसी का नतीजा रहा कि एजबsस्टन में खेले गए मैच में इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने एक अच्छा स्कोर खड़ा कर दिया। जोकि हार का बड़ा कारण बना। । ऐसे में यह सवाल उठता है कि अब टीम में गेंदबाजी की इस खराब परिस्थिति को कौन सुधार सकता है? इसलिए हम यहां उन तीन गेंदबाजों का उल्लेख कर रहे हैं जो अंतिम दो टेस्ट मैचों में अगर टीम में शामिल हो सकते हैं:

#3 मोहम्मद सिराज

मोहम्मद सिराज वह खिलाड़ी हैं जो विराट कोहली की कप्तानी में सीमित ओवरों के खेल में पहले ही अपनी शुरुआत कर चुके हैं। फिलहाल वो भारतीय ए टीम के साथ खेल रहे हैं और उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। इंडिया ‘ए’ ने पहली पारी में में विरोधी टीम को 110 रनों की लीड दी थी, लेकिन फिर सिराज की गेंदबाजी की बदौलत यह मैच भारत की झोली में डाल दिया। उन्होंने इस मैच में अकेले 8 विकेट झटके और भारत को बड़ी जीत की ओर पहुंचा दिया। इंग्लैंड लायंस के खिलाफ खेले गए अगले चार दिसीवय मैच में उन्होंने 7 विकेट लिए, लेकिन इस मैच को इंडिया 253 रनों से हार गई। यही नहीं सिराज ने दक्षिण अफ्रीका ‘ए’ के खिलाफ खेले गए अनाधिकारिक टेस्ट मैच में भी विकेट चटकाए। ऐसे में वह अगर अतिंम दो टेस्ट मैचों में टीम में शामिल होते हैं तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं होगी।

#2 दीपक चाहर

दीपक चाहर को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। उन्होंने आईपीएल से ही अपना बेहतर प्रदर्शन जारी रखे हुए है। उन्हें इंडिया ‘ए’ में इंग्लैंड लायंस और वेस्ट इंडिज ‘ए’ के खिलाफ खेली गई ट्राई सीरीज टीम में शामिल किया गया था। उन्होंने महज 6 मैचों में ही 14 विकेट झटके। जिसकी वजह से उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टी20 सीरीज में भारतीय टीम में शामिल किया गया। भुवी की चोट के कारण चाहर को उनकी जगह शामिल किया जा सकता है। ऐसे में चहर एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। 25 साल का यह युवा खिलाड़ी एक बेहतरीन स्विंग गेंदबाज है। जो ठीक उसी काम आ सकता है जो भुवी करते हैं। अबतक फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ये 100 से भी अधिक विकेट ले चुके हैं। भारत को इस समय एक बेहतरीन स्विंग करने वाले गेंदबाज की जरूरत है। इसके साथ ही वह बल्ले के साथ भी योगदान दे सकते हैं। इसी वजह से अंतिम दो टेस्ट मैचों के लिए दीपक चाहर को मौका दिया जा सकता है।

#1 अंकित राजपूत

अंकित राजपूत ने आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ महज 14 रन देकर 5 विकेट झटके। उनके इसी शानदार प्रदर्शन ने उन्हें इंडिया ‘ए’ में जगह दिलाई। इसके बाद उन्होंने इडिया ‘ए’ के लिए खेलते हुए अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया। उन्होंने वेस्ट इंडीज ‘ए’ के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में अपनी बाउंसर से काफी परेशान किया। वहीं कुछ हफ्तों पहले ही इंग्लैंड लायंस के खिलाफ खेले गए 4 दिवसीय मैच में अंकित ने ओपनर बल्लेबाज कुक को अपनी गेंदबाजी से खूब परेशान किया। राजपूत का कद उनको गेंदबाजी करते हुए काफी काम आ सकती है। अंकित भारतीय टीम के लिए एक अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं। भारतीय टीम को अंतिम को अंतिम दो टेस्ट मैचों में जीत की राह दिखा सकती है।

लेखक- विग्नेश कुमार, अनुवादक- रितेश जायसवाल

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now