Create

3 भारतीय बैकअप ओपनर जिन्हें वनडे फॉर्मेट में ज़्यादा मौके मिलने चाहिए

भारत के पास कई विकल्प मौजूद हैं
भारत के पास कई विकल्प मौजूद हैं

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) की बेंच स्ट्रेंथ मौजूदा वक़्त में कई देशों की फुल स्ट्रेंथ टीमों से भी बेहतर है। हम इसका सबसे बड़ा उदाहरण वेस्टइंडीज के खिलाफ हो रही सीरीज (WI vs IND) में देख ही रहे हैं। आईपीएल ने भारतीय युवा खिलाड़ियों को भी विश्व स्तर पर खेलने के लिए परिपक्व कर दिया है। इसकी वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर युवा खिलाड़ी अपनी चमक बिखेर रहे हैं।

इस वक़्त टीम में ओपनिंग के लिए कई दावेदार हैं। रोहित शर्मा की जगह फिक्स है लेकिन वनडे में उनका जोड़ीदार बनने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। भारत के पास कई युवा ओपनर हैं, जिन्हें भविष्य के द्रष्टिकोण से अभी से ग्रूम किया जाना चाहिए और उन्हें 50 ओवर के प्रारूप में नियमित मौके मिलने चाहिए।

आज हम ऐसे ही 3 बैकअप भारतीय ओपनर्स के बारे में बात करेंगे जिन्हें वनडे में ज़्यादा मौके मिलने चाहिए।

3 भारतीय बैकअप ओपनर जिन्हें वनडे फॉर्मेट में ज़्यादा मौके मिलने चाहिए

#3 इशान किशन

आईपीएल के दौरान प्रैक्टिस सेशन में मौजूद इशान किशन
आईपीएल के दौरान प्रैक्टिस सेशन में मौजूद इशान किशन

विस्फोटक ओपनर इशान किशन टी20 में लगभग एक बैकअप ओपनर की दावेदारी पूरे ज़ोर-शोर से पेश कर चुके हैं। एकदिवसीय में किशन को मात्र एक बार ओपनिंग करने का मौका मिला था जिसमें उन्होंने 28 रन बनाये थे। इशान ने एकदिवसीय में कुल 3 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने कुल 88 रन बनाये हैं।

भारत के अनुभवी बल्लेबाज शिखर धवन की उम्र काफी हो चुकी है और संभवतः टीम भी 2023 के वर्ल्ड कप के बाद उनसे आगे देखेगी। ऐसे में उनके विकल्प के लिए इशान किशन को अभी से तैयार किया जा सकता है। इशान भी धवन की तरह ही आक्रामक हैं और उनके आने से टीम को ऋषभ पंत के विकेटकीपिंग का भी विकल्प मिल जायेगा।

#2 ऋतुराज गायकवाड़

मैच के दौरान बल्लेबाजी करते ऋतुराज गायकवाड़
मैच के दौरान बल्लेबाजी करते ऋतुराज गायकवाड़

ऋतुराज एकदिवसीय में अभी तक पदार्पण नहीं कर पाए हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है टीम में खिलाडियों की भरमार होना। उनसे पहले कई होनहार खिलाड़ी पदार्पण कर खुद की जगह पक्की कर चुके हैं और इसी वजह से ऋतु को ज़्यादा मौके नहीं मिल पाए हैं। ऋतुराज ने टी20 में खेली गयी आठ परियों में 16.87 की औसत से 135 रन बनाये हैं जिसमे उनके नाम एकअर्धशतक भी है। टी20 में उनके आंकड़े ज्यादा प्रभावशाली नहीं हैं। हालाँकि, घरेलू क्रिकेट में 50 ओवर में उनके आंकड़े शानदार हैं। इस सीजन खेली गई विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने सबसे रन भी बनाये थे।

ऋतुराज के पास प्रतिभा है और उन्हें भविष्य के लिए रोहित शर्मा या केएल राहुल के विकल्प के रूप में तैयार किया जा सकता है।। इसके लिए उन्हें अभी से मौके दिए जाने चाहिए।

#1 शुभमन गिल

शुभमन गिल को ज़्यादा मौके मिले तो वो आने वाले समय में बेहतरीन ओपनर बन सकते हैं
शुभमन गिल को ज़्यादा मौके मिले तो वो आने वाले समय में बेहतरीन ओपनर बन सकते हैं

भारतीय युवा ओपनर शुभमन गिल वर्तमान में एकदिवसीय के लिए बैकअप ओपनर्स की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं। शुभमन को जब भी मौके दिए गए उन्होंने न सिर्फ टेस्ट में बल्कि एकदिवसीय में भी खुद को साबित किया है। उन्होंने एकदिवसीय में अभी तक मात्र 5 ही मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 31.20 की औसत से 156 रन बनाये है और उनके नाम एक अर्धशतक भी है।

गिल के पास स्थिति के मुताबिक खुद के खेल को ढालने की क्षमता है और आगामी समय में वह अनुभव प्राप्त करने के साथ और बेहतर हो जायेंगे। ऐसे में उन्हें और मौके दिए जाने चाहिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
1 comment