Create
Notifications

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों ही फॉर्मेट में दोहरा शतक लगाया है

India v Australia - 2011 ICC World Cup Warm Up Game
India v Australia - 2011 ICC World Cup Warm Up Game
reaction-emoji
सावन गुप्ता

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में शतक लगाना आसान काम नहीं होता है। शतक बनाने के लिए खिलाड़ी को क्रीज पर टिककर लंबी बल्लेबाजी करनी होती है और कुछ बेहतरीन शॉट्स भी खेलने होते हैं। वहीं अगर दोहरा शतक लगाना हो तो काम और भी मुश्किल हो जाता है। दोहरा शतक बनाने के लिए किसी भी खिलाड़ी को घंटों बल्लेबाजी करनी होती है।

अब तक कई भारतीय बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ा है। टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, वहीं वर्तमान भारतीय कप्तान विराट कोहली भी उन्हीं के नक्शे कदम पर चल रहे हैं। विराट कोहली ने अभी तक क्रिकेट के कई सारे कीर्तिमान अपने नाम कर लिए हैं। वो भी टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगा चुके हैं।

टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक अभी तक कई भारतीय बल्लेबाज लगा चुके हैं। इसमें सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण, विराट कोहली, करुण नायर जैसे खिलाड़ियों का नाम प्रमुख है लेकिन बात जब वनडे में दोहरा शतक लगाने की हो तो ये कारनामा अभी तक सिर्फ 3 ही खिलाड़ी कर पाए हैं। वहीं वनडे और टेस्ट दोनों ही फॉर्मेट में दोहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड केवल 3 ही भारतीय बल्लेबाजों के नाम है। आज हम आपको उन भारतीय 3 बल्लेबाजों के बारे बताएंगे जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों ही फॉर्मेट में दोहरा शतक लगाकर बड़ा कीर्तिमान बनाया है।

टेस्ट और वनडे दोनों में दोहरा शतक बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी

3. रोहित शर्मा

Australia v India - Game 1
Australia v India - Game 1

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने वनडे में 3 दोहरा शतक लगाया हुआ है। वनडे में किसी भी बल्लेबाज का 100 रन भी बनाना काफी मुश्किल होता है लेकिन रोहित शर्मा ने सिर्फ 3 दोहरे शतक अभी तक जड़ दिए हैं। वहीं 150 से ऊपर की भी उनकी कई पारियां हैं। रोहित शर्मा के नाम वनडे में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर (264 रन) बनाने का भी रिकॉर्ड है।

रोहित शर्मा ने ना केवल वनडे बल्कि टेस्ट क्रिकेट में भी कई बेहतरीन पारियां खेली हैं। जब वेस्टइंडीज के खिलाफ 2013 में उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू किया था तो पहले ही मुकाबले में 177 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी। इसके अलावा उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में एक दोहरा शतक भी है। 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मुकाबले में रोहित शर्मा ने 212 रनों की पारी खेली थी जो उनका टेस्ट क्रिकेट का सर्वाधिक स्कोर भी है।

2.वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग भी उन खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों में दोहरा शतक लगाया है। वीरेंदर सहवाग टेस्ट क्रिकेट में दो बार तिहरा शतक लगाने का कारनामा भी कर चुके हैं। उन्होंने 8 दिसंबर 2011 को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ ताबड़तोड़ दोहरा शतक लगाया था। सहवाग ने सिर्फ 149 गेंद पर 25 चौके और 7 छक्के की मदद से 219 रनों की पारी खेली थी।

इसके अलावा वीरेंदर सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में 6 बार दोहरा शतक लगाया हुआ है। उनका हाईएस्ट स्कोर 319 रन है।

1.सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर ने सबसे पहले वनडे में दोहरा शतक लगाया था
सचिन तेंदुलकर ने सबसे पहले वनडे में दोहरा शतक लगाया था

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर वनडे क्रिकेट इतिहास में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज थे। 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में उन्होंने ये कारनामा किया था। उनसे पहले किसी भी बल्लेबाज ने वनडे में दोहरा शतक नहीं लगाया था और तेंदुलकर ये कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज बने थे।

सचिन तेंदुलकर ने वनडे में दोहरा शतक लगाने के अलावा टेस्ट क्रिकेट में भी 6 बार दोहरा शतक लगाया हुआ है। उनका हाईएस्ट टेस्ट स्कोर 248 रन है।

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...