3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने वनडे में 11 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं

England v India - 5th NatWest ODI
England v India - 5th NatWest ODI

वनडे क्रिकेट में भारतीय बल्लेबाजों का रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह, विराट कोहली और एम एस धोनी समेत कई दिग्गज बल्लेबाजों ने वनडे में काफी रन बनाए हैं। यही वजह है कि भारतीय टीम वनडे क्रिकेट में काफी सफल भी रही है। भारत ने 2 बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की है।

अगर सचिन तेंदुलकर की ही बात करें तो उनके नाम वनडे के लगभग सारे रिकॉर्ड हैं। सबसे ज्यादा रन बनाने से लेकर सबसे ज्यादा शतक के मामले में वो दुनिया में सबसे आगे हैं। वहीं भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली भी उन्हीं के नक्शेकदम पर चल रहे हैं। विराट कोहली भी लगातार वनडे के कई कीर्तिमान अपने नाम करते जा रहे हैं और कहा जा रहा है कि वो सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा शतक और रनों के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। भारतीय खिलाड़ियों के नाम के आगे वनडे के कई रिकॉर्ड हैं और ऐसे ही एक रिकॉर्ड के बारे में हम आपको बताएंगे।

इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय बल्लेबाजों की बात करेंगे जिन्होंने वनडे में 11 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। तो आइए जानते हैं कि इस लिस्ट में कौन-कौन से बल्लेबाज हैं।

वनडे में 11 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी

3.सौरव गांगुली

सौरव गांगुली
सौरव गांगुली

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली हैं। गांगुली एक बेहतरीन कप्तान होने के अलावा बाएं हाथ के जबरदस्त बल्लेबाज भी थे। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 2003 के वर्ल्ड कप में फाइनल तक का सफर तय किया था। उन्होंने वनडे में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। गांगुली पहले सचिन तेंदुलकर के साथ ओपन किया करते थे लेकिन सहवाग के आने के बाद वो नंबर 3 पर खेलने लगे थे।

सचिन के साथ सलामी जोड़ी के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड आज भी उन्हीं के नाम है। सौरव गांगुली ने अपने वनडे करियर में कुल 311 मुकाबले खेले और इस दौरान 41.02 की औसत से 11363 रन बनाए। उन्होंने 22 शतक भी अपने वनडे करियर में लगाए।

2.विराट कोहली

India v Australia - 3rd ODI
India v Australia - 3rd ODI

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली हैं। उन्होंने बहुत कम मैचों में ही ये उपलब्धि हासिल कर ली है। विराट कोहली लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और यही वजह है कि वो इस वक्त वनडे में भारत की तरफ से दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

विराट कोहली ने अभी तक अपने वनडे करियर में कुल 292 मैच खेले हैं, जिसकी 280 पारियों में 58.68 की शानदार औसत से 13848 रन बनाए हैं। वो अभी तक 50 शतक और 72 अर्धशतक अपने वनडे करियर में लगा चुके हैं।

1.सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे के लगभग सारे रिकॉर्ड हैं। सबसे ज्यादा मैच खेलने से लेकर, सबसे ज्यादा रन और शतक लगाने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम है। सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर में कुल 463 मुकाबले खेले और इस दौरान 44.83 की औसत से सबसे ज्यादा 18426 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 49 शतक और 96 अर्धशतक जड़े।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now