Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने हेडिंग्ले में टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाये हैं 

सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने इस मैदान में जबरदस्त प्रदर्शन किया है
सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने इस मैदान में जबरदस्त प्रदर्शन किया है

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के दूसरे संस्करण का आगाज इंग्लैड दौरे से कर दिया है। फिलहाल 5 टेस्ट मैचों की इस सीरीज (ENG vs IND) में भारत 1-0 से आगे है। सीरीज का पहला मैच नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला गया जोकि ड्रॉ रहा। वहीं लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए दूसरे मैच को भारत ने रोमांचक तरीके से जीत लिया। भारत ने इस मैच के आख़िरी दिन अपनी पारी घोषित कर इंग्लैंड को 272 रनों का लक्ष्य दिया। मैच में बस 60 ओवर का खेल बाकी था और मैच ड्रॉ की तरफ जाता दिख रहा था। मगर भारतीय गेंदबाजों के इरादे कुछ और ही थे। गेंदबाजों ने इंग्लैंड की पारी को 120 रनों पर ही समेट दिया और 151 रनों से मैच जीत लिया।

अब दोनों ही टीमें सीरीज के तीसरे मैच की तैयारियों में जुट गई हैं, जोकि 25 अगस्त से हेडिंग्ले में खेला जाएगा। सीरीज में पिछड़ने के बाद इंग्लैंड किसी भी हाल में इस मैच को जीतने की कोशिश करेगा। मगर इस भारतीय टीम के सामने उनके लिए यह आसन नहीं होगा। भारत के लिए अच्छी बात यह भी है कि इस मैदान पर भारत ने अपने आखिरी दोनों मैच जीते हैं। वहीं कई भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन भी शानदार रहा है। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने हेडिंग्ले में इंग्लैंड के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाये हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने हेडिंग्ले में टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाये हैं

#3 सचिन तेंदुलकर (193 रन)

सचिन तेंदुलकर ने इस मैदान पर एक ही मैच खेला
सचिन तेंदुलकर ने इस मैदान पर एक ही मैच खेला

बात रिकॉर्ड्स की हो और क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का नाम न आए भला ऐसा कैसे हो सकता है। तेंदुलकर ने इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में एक टेस्ट मैच खेला है। 2002 का यह वही टेस्ट मैच जिसमें सचिन समेत, द्रविड़ और गांगुली ने भी शानदार शतक बनाया था। सचिन ने इस मैच में 193 रनों की शतकीय पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 19 चौंके और 3 छक्के भी लगाए। इस तरह इस मैदान पर खेली एक पारी में 193 रन बनाकर सचिन भारत की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ हेडिंग्ले में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं।

#2 मंसूर अली खान पटौदी (212 रन)

मंसूर अली खान पटौदी
मंसूर अली खान पटौदी

पूर्व भारतीय कप्तान मंसूर अली खान पटौदी इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने भारत के लिए कुल 46 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 34.91 की औसत से 2793 रन बनाए हैं। बात अगर इंग्लैड के खिलाफ लीड्स के मैदान की करे तो, पटौदी ने इस मैदान पर एक टेस्ट मैच खेला है। जिसमें उन्होंने कुल 212 रन बनाए।

1967 लीड्स टेस्ट में इंग्लैड के खिलाफ पटौदी ने पहली पारी में 64 रन बनाए थे। वहीं दूसरी पारी में 148 रनों की शतकीय पारी खेली थी। हालांकि, उनके इस शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन के बावजूद भारत को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

#1 दिलीप वेंगसरकर (228 रन)

दिलीप वेंगसरकर
दिलीप वेंगसरकर

लीड्स के मैदान पर इंग्लैड के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीयों में दिलीप वेंगसरकर का नाम पहले स्थान पर आता है। उन्होंने इस मैदान पर दो टेस्ट मैचों की तीन पारियों में बल्लेबाजी की है। वेंगसरकर ने तीन पारियों में 228 रन बनाए, जिसमें नाबाद 102* रनों की शतकीय पारी भी शामिल है। उन्होंने इस मैदान पर दो अर्धशतक भी लगाए हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment