Create
Notifications

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें टी20 क्रिकेट से संन्यास ले लेना चाहिए

reaction-emoji
Naveen Sharma

टी20 क्रिकेट को बल्लेबाजों के लिए बड़े शॉट वाला प्रारूप कहा जाता है और गेंदबाजों के लिए इसे विकेट लेने और कम रन देने के लिए अच्छा माना जाता है। भारतीय टीम (Indian Team) ही वह टीम है जिसने टी20 प्रारूप में पहले ही वर्ल्ड कप में खिताबी जीत हासिल की थी। टी20 क्रिकेट में समय-समय पर भारतीय टीम में बेहतरीन खिलाड़ी आते रहे हैं और आ रहे हैं। नए नाम आने पर पुराने नामों को टीम से बाहर करने की प्रक्रिया भी कई बार देखी गई है।

टीम इंडिया के ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिन्हें एक समय के बाद टीम से बाहर होना पड़ा और वापसी नहीं हुई। ऐसे खिलाड़ियों ने सालों तक इन्तजार करने के बाद अंत में संन्यास का ऐलान कर दिया। वर्तमान समय में भी कुछ भारतीय खिलाड़ी हैं जो टीम से बाहर हैं लेकिन संन्यास अभी तक नहीं लिया है। उनकी टीम में अब जगह शायद ही बने इसलिए संन्यास का ऐलान कर देना चाहिए।

हरभजन सिंह

भारतीय टीम के साथ टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाले हरभजन लम्बे समय से हरा प्रारूप की टीम से बाहर हैं। हरभजन सिंह ने भारत के लिए 28 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 25 विकेट चटकाए हैं। 2016 में उन्होंने अंतिम बार भारत के लिए टी20 क्रिकेट में शिरकत की थी। ऐसे में अब उनकी टीम में जगह नहीं बनेगी। हरभजन सिंह आईपीएल में जरुर खेलते हैं। टीम इंडिया में जगह नहीं होने को देखते हुए उन्हें संन्यास की घोषणा कर देनी चाहिए।

अमित मिश्रा

इस भारतीय खिलाड़ी ने भी साल 2017 के बाद से अब तक किसी भी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शिरकत नहीं की है। ऐसे में अमित मिश्रा के पास संन्यास के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं बचता है। भारत के लिए 10 मैचों में अमित मिश्रा ने कुल 16 विकेट अपने नाम किये हैं। मिश्रा भी आईपीएल में लगातार सक्रिय हैं।

केदार जाधव

इस बल्लेबाज के आने के बाद ऐसा लगा था कि यह लम्बा खेलेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। भारतीय टीम के लिए टी20 क्रिकेट में केदार जाधव ज्याद सफल नहीं रहे हैं। 9 मैचों में उनके बल्ले से 122 रन आए हैं। एक फिफ्टी भी उनके नाम है। केदार जाधव ने अंतिम बार टीम इंडिया के लिए साल 2017 में टी20 मुकाबला खेला था। ऐसे में अब उनकी टीम में वापसी शायद ही हो, उन्हें भी इस प्रारूप को अलविदा कह देना चाहिए।

Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...