Create
Notifications

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट की दोनों पारियों में टीम के लिए सर्वाधिक स्कोर बनाया 

श्रेयस अय्यर ने डेब्यू टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन किया
श्रेयस अय्यर ने डेब्यू टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन किया
Prashant Kumar
visit

भारत की ओर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना हर एक खिलाड़ी का सपना होता है और उसे पूरा करने के लिए कई सालों का परिश्रम और लगन लगती है। भारत की जर्सी में देश का प्रतिनिधित्व करना अपने आप में गर्व महसूस करने वाली बात होती है। जितना मुश्किल भारतीय टीम (Indian Cricket Team) में जगह बनाना है उतना ही मुश्किल अपनी जगह को सुनिश्चित करना भी होता है। टेस्ट क्रिकेट को खेल का सबसे मुश्किल प्रारूप माना जाता है क्योंकि यहां पर बल्लेबाजों की तकनीक पर उनका पूरा खेल निर्धारित होता है और थोड़ी सी गलती यहां पर काफी भारी पड़ जाती है।

हमने अक्सर देखा है कि खिलाड़ी अपने डेब्यू मुकाबले में काफी दबाव में नजर आते हैं, मगर कुछ खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जो ऐसी दबाव भरी स्थिति में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। आज हम बात करेंगे ऐसे 3 भारतीय बल्लेबाजों के के बारे में जिन्होंने अपने डेब्यू मुकाबले की दोनों पारियों में टीम की ओर से सर्वाधिक स्कोर बनाया ।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट की दोनों पारियों में टीम के लिए सर्वाधिक स्कोर बनाया

#1 लाला अमरनाथ (1933)

लाला अमरनाथ ने भारत के लिए टेस्ट में पहला शतक लगाया था
लाला अमरनाथ ने भारत के लिए टेस्ट में पहला शतक लगाया था

लाला अमरनाथ ने अपने करियर का पहला टेस्ट मैच 1933 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला, जहां उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी की। वह भारत की तरफ से एकमात्र ऐसे बल्लेबाज लगे जो इंग्लिश बल्लेबाजों को बखूबी खेल पा रहे थे। उन्होंने दोनों ही पारियों में भारत की ओर से सर्वाधिक रन बनाए।

भारत ने अपनी पहली पारी में 219 रन का स्कोर खड़ा किया, जहां लाला अमरनाथ ने सर्वाधिक 38 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। इसके बाद भारत की दूसरी पारी में उन्होंने शानदार 118 रन बनाए जिसकी बदौलत भारतीय टीम दूसरी पारी में 258 रनों के स्कोर तक पहुंच सकी। हालांकि उनकी बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद भारत को इस मुकाबले में 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

#2 दिलावर हुसैन (1934)

दिलावर हुसैन
दिलावर हुसैन

दिलावर हुसैन ने टेस्ट डेब्यू 1934 में इंग्लैंड के विरुद्ध किया और उस मुकाबले की दोनों पारियों में शानदार अर्धशतक लगाए थे। वे एक विकेटकीपर बल्लेबाज थे जिन्होंने भारत की ओर से 3 टेस्ट मुकाबले खेले जहां उनके नाम 254 रन हैं।

इस मुकाबले में दिलावर ने पहली पारी में 59 रन बनाए जिसकी बदौलत भारतीय टीम 247 रनों तक पहुंच सकी। दूसरी पारी में भी उन्होंने 57 रनों की एक बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली और टीम की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। अंत में यह मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

#3 श्रेयस अय्यर (2021)

श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर

हाल ही में संपन्न हुए भारत और न्यूजीलैंड की श्रृंखला के पहले टेस्ट मुकाबले में श्रेयस अय्यर का डेब्यू हुआ। अपने पहले मुकाबले में ही श्रेयस अय्यर ने बेहतरीन बल्लेबाजी का मुजायरा पेश किया और यह साबित किया कि क्यों उन्हें भारत का भविष्य कहा जाता है। उन्होंने अपनी पहली पारी में ही शानदार 105 रन बनाए जिसकी बदौलत भारत 345 रनों तक पहुंच पाया।

दूसरी पारी में भी श्रेयस अय्यर ने 65 रनों की एक महत्वपूर्ण पारी खेली और एक बार फिर से टीम की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। इस रोमांचक मुकाबले का अंत ड्रॉ के साथ हुआ, जहां न्यूजीलैंड ने आखिरी विकेट बचाते हुए सफलतापूर्वक इस मैच को भी बचा लिया।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now