Create
Notifications

3 भारतीय बल्लेबाज़ जिन्होंने अपने करियर में सबसे कम रन चौकों-छक्कों से बनाए हैं

Image result for dravid
Modified 28 Oct 2018
टॉप 5 / टॉप 10

क्रिकेट एक लोकप्रिय और ग्लोबल खेल है। वर्तमान समय में खिलाड़ी चौकों-छक्कों से रन बनाना ज़्यादा पसंद करते हैं लेकिन फिर भी काफी बल्लेबाज़ ऐसे हैं जो ताबड़तोड़ खेलने की बजाय एक-दो रन लेकर अपने स्कोर को आगे बढ़ाते हैं। इनमें कुछ भारतीय बल्लेबाज़ भी हैं।  

क्रिकेट के सबसे छोटे टी-20 प्रारूप के आगमन से तेज गति से रन बनाना अनिवार्य हो गया है, ऐसे में बल्लेबाज़ लगभग हर गेंद को सीमा-रेखा के पार पहुंचाने की फिराक में रहते हैं। इससे वर्तमान समय में हमें पहले के मुकाबले चौकों-छक्कों की बरसात ज़्यादा देखने को मिलती है। लेकिन, उत्कृष्ट गेंदबाजों से निपटने के लिए स्ट्राइक को रोटेट करना भी ज़रूरी है। चौकों-छक्कों के साथ साथ एक-दो रन बनाने को हम कम कर के नहीं आंक सकते।

तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं तीन महान भारतीय बल्लेबाज़ों के बारे में जिन्होंने चौकों-छक्कों की बजाय एक-दो रन के साथ अपने स्कोर को आगे बढ़ाया है:

1.राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़ क्रिकेट इतिहास के महानतम खिलाड़ियों में से एक थे। उन्हें भारतीय टीम का सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज़ माना जाता था। हालांकि वह सीमित ओवरों के क्रिकेट के लिए आदर्श विकल्प नहीं थे लेकिन फिर भी उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कई मील के पत्थर स्थापित किये हैं। 

भारतीय टीम की 'रीढ़ की हड्डी' कहे जाने वाले द्रविड़ मध्य क्रम के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी थे। उनको आउट कर पाना विपक्षी गेंदबाज़ों के लिए टेढ़ी खीर होता था और लगभग हर मैच में टिक कर खेलने की उनकी क्षमता उन्हें अन्य बल्लेबाज़ों से अलग करती थी। द्रविड़ के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने 164 मैचों में 13,288 रन बनाए हैं जिनमें से केवल 6,476 रन उन्होंने चौकों और छक्कों से बनाए हैं, जबकि 6542 रन उन्होंने विकेटों के बीच दौड़ कर बनाए हैं। ववनडे क्रिकेट में 10889 रनों में से 6837 रन उन्होंने विकेटों के बीच दौड़ लगाकर बनाए थे।

1 / 3 NEXT
Published 28 Oct 2018
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now