Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

3 दिग्गज भारतीय बल्लेबाज जिनके बारे में लोग कम जानते हैं कि उन्होंने वनडे प्रारूप में विकेट भी लिया है

Fambeat Hindi
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 26 Jan 2020, 12:35 IST

राहुल द्रविड़ 
राहुल द्रविड़ 

क्रिकेट के मैदान पर किसी भी टीम को सफल होने के लिए टीम को अच्छे और कुशल बल्लेबाजों और गेंदबाजों की जरूरत होती है। बल्लेबाज आपको रन बना कर देते हैं तो वहीं गेंदबाज विकेट लेकर टीम को जीत हासिल कराते हैं। हालांकि क्रिकेट के खेल में लगातार बदलाव आया है और टीम में अब आप को जगह बनाने के लिए हर पहलू पर सक्षम होना जरूरी है। प्रशंसक के तौर पर आप गेंदबाज से ही टीम के लिए विकेट लेने की उम्मीद करते हैं लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता। 

क्रिकेट हमेशा से अनिश्चिताओं का खेल रहा है और ऐसे में कभी ऐसे पल भी आए हैं जहां पर बल्लेबाजों ने गेंदबाज़ी की कमान अपने सर पर ली है और विकेट लेने में भी सफल रहे हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको तीन ऐसे बल्लेबाजों के बारे मे बताने वाले हैं जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे कि उन्होंने भारत के लिए खेलते हुए वनडे क्रिकेट में विकेट भी चटकाए हैं:

#1 सुनील गावस्कर 


सुनील गावस्कर 
सुनील गावस्कर 

1971 से लेकर 1987 तक भारतीय टीम के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलने वाले सुनील गावस्कर ने भारत के लिए 108 वनडे मुकाबले खेले हैं और 35.13 की औसत के साथ 3092 रन भी बनाए हैं। अपनी बल्लेबाजी से कमाल दिखाने वाले गावस्कर दाहिने हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज भी थे । यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि उन्होंने वनडे में गेंदबाजी करते हुए विकेट भी हासिल की है।

गावस्कर ने वनडे में कुल मिलाकर 20 गेंदें फेंकी है और 7.50 कि इकॉनमी के साथ 25 रन देकर एक सफलता हासिल की है। गावस्कर ने अपनी एकमात्र विकेट पाकिस्तान के खिलाफ सियालकोट में 13 अक्टूबर 1978 को ली थी और पाकिस्तानी बल्लेबाज जहीर अब्बास को 48 के स्कोर पर आउट किया था।

1 / 2 NEXT
Published 26 Jan 2020, 12:35 IST
Advertisement
Fetching more content...