Create

3 दिग्गज भारतीय बल्लेबाज जिनके बारे में लोग कम जानते हैं कि उन्होंने वनडे प्रारूप में विकेट भी लिया है

राहुल द्रविड़ 
राहुल द्रविड़ 
reaction-emoji
Fambeat Hindi

क्रिकेट के मैदान पर किसी भी टीम को सफल होने के लिए टीम को अच्छे और कुशल बल्लेबाजों और गेंदबाजों की जरूरत होती है। बल्लेबाज आपको रन बना कर देते हैं तो वहीं गेंदबाज विकेट लेकर टीम को जीत हासिल कराते हैं। हालांकि क्रिकेट के खेल में लगातार बदलाव आया है और टीम में अब आप को जगह बनाने के लिए हर पहलू पर सक्षम होना जरूरी है। प्रशंसक के तौर पर आप गेंदबाज से ही टीम के लिए विकेट लेने की उम्मीद करते हैं लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता।

क्रिकेट हमेशा से अनिश्चिताओं का खेल रहा है और ऐसे में कभी ऐसे पल भी आए हैं जहां पर बल्लेबाजों ने गेंदबाज़ी की कमान अपने सर पर ली है और विकेट लेने में भी सफल रहे हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको तीन ऐसे बल्लेबाजों के बारे मे बताने वाले हैं जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे कि उन्होंने भारत के लिए खेलते हुए वनडे क्रिकेट में विकेट भी चटकाए हैं:

#1 सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर 
सुनील गावस्कर

1971 से लेकर 1987 तक भारतीय टीम के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलने वाले सुनील गावस्कर ने भारत के लिए 108 वनडे मुकाबले खेले हैं और 35.13 की औसत के साथ 3092 रन भी बनाए हैं। अपनी बल्लेबाजी से कमाल दिखाने वाले गावस्कर दाहिने हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज भी थे । यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि उन्होंने वनडे में गेंदबाजी करते हुए विकेट भी हासिल की है।

गावस्कर ने वनडे में कुल मिलाकर 20 गेंदें फेंकी है और 7.50 कि इकॉनमी के साथ 25 रन देकर एक सफलता हासिल की है। गावस्कर ने अपनी एकमात्र विकेट पाकिस्तान के खिलाफ सियालकोट में 13 अक्टूबर 1978 को ली थी और पाकिस्तानी बल्लेबाज जहीर अब्बास को 48 के स्कोर पर आउट किया था।

#2 राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

'द वाल' के नाम से प्रसिद्ध राहुल द्रविड़ वैसे तो दाहिने हाथ के बल्लेबाज हैं और जरूरत पड़ने पर उन्होंने विकेटकीपिंग भी की लेकिन बहुत ही कम लोगों ने उन्हें ऑफ स्पिन करते हुए भी देखा होगा। 344 वनडे मुकाबलों में द्रविड़ के नाम 10,889 रन हैं और चार सफलताएं भी हैं। उनका सबसे बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2000 में आया था जहां पर द्रविड़ ने 9 ओवरों में 43 रन देकर 2 सफलताएं अपने नाम की थी।

#3 महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी 
महेंद्र सिंह धोनी

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी वैसे तो विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में टीम का हिस्सा रहे हैं और कई मौकों पर उन्होंने भारत को अपने बल्ले से मुकाबला जिताया है लेकिन यह बात कुछ ही लोग जानते हैं कि धोनी के नाम वनडे में 1 विकेट भी है। धोनी को वनडे में अपनी एकमात्र सफलता वेस्टइंडीज के खिलाफ मिली थी जब उन्होंने बल्लेबाज ट्रेविस डाउलिन को चलता किया था और 2 ओवरों में 14 रन देकर 1 सफलता हासिल की थी।

Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...