3 भारतीय बल्लेबाज जिनके शतक के बावजूद टीम को T20I मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा

इन तीन भारतीय खिलाड़ियों की शतकीय पारियां T20 फॉर्मेट में काम न आई
इन 3 भारतीय खिलाड़ियों की शतकीय पारियां हार में आईं

क्रिकेट का कोई भी प्रारूप हो, शतक बनाना हर एक फॉर्मेट में काफी महत्वपूर्ण होता है। टी20 प्रारूप में शतक लगाना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन भारत (Indian Cricket Team) की तरफ से 6 बल्लेबाजों ने इस प्रारूप में शतकीय पारियां खेली है ,जिसमें से दो बल्लेबाजों के नाम एक से अधिक शतक हैं। इस फॉर्मेट में किसी भी बल्लेबाज का शतक लगाना उनकी टीम के जीत के प्रतिशत को बढ़ा देता है।

काफी कम मौकों पर ऐसा देखा गया है जब किसी बल्लेबाज के शतक लगाने के बावजूद उसकी टीम को हार झेलनी पड़े। हालाँकि भारतीय बल्लेबाजों के साथ ऐसा 3 बार हुआ है। हम इस आर्टिकल में उन्हीं 3 बल्लेबाजों की बात करेंगे जिनके शतक लगाने के बावजूद भारतीय टीम को उस टी20 मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा।

इन 3 बल्लेबाजों के शतक के बावजूद भारतीय टीम को मिली टी20 मुकाबलों में हार

#1 सूर्यकुमार यादव

इंग्लैंड के खिलाफ बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते सूर्यकुमार यादव
इंग्लैंड के खिलाफ बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते सूर्यकुमार यादव

इसी साल जुलाई में इंग्लैंड दौरे के दौरान भारतीय टीम तीन T20 मैचों की श्रंखला में 2-0 की अजेय बढ़त लेकर तीसरा और औपचारिकता मात्र मुकाबला खेलने नॉटिंघम में उतरी थी। इस मुकाबले में भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने अपने T20I करियर का पहला शतक जड़ा था। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 55 गेंदों पर 212.72 की स्ट्राइक रेट से 117 रन बनाए थे। इंग्लैंड के 216 रनों के लक्ष्य के जवाब में सूर्यकुमार यादव की इस शतकीय पारी के बावजूद भारतीय टीम 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर 198 रन ही बना पाई थी और मुकाबला हार गई थी।

#2 रोहित शर्मा

साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपनी शतकीय पारी के दौरान रोहित शर्मा
साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपनी शतकीय पारी के दौरान रोहित शर्मा

2 अक्टूबर 2015 को धर्मशाला में खेले गए तीन T20 मैचों के पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से शिकस्त दी थी। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की 106 रनों की पारी की बदौलत 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 199 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया, जवाब में साउथ अफ्रीका ने 19.4 ओवरों में मात्र 3 विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया था।

रोहित शर्मा ने अपनी शतकीय पारी के दौरान 66 गेंदों का सामना किया था और उनका स्ट्राइक रेट 160.60 का रहा था। उनकी इस पारी में 12 चौकों और पांच छक्के भी शामिल थे।

#3 केएल राहुल

वेस्टइंडीज के खिलाफ केएल राहुल और कप्तान धोनी की पारी भी भारत को हार से बचा न सकी
वेस्टइंडीज के खिलाफ केएल राहुल और कप्तान धोनी की पारी भी भारत को हार से बचा न सकी

यूएसए में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए वेस्टइंडीज ने कई मौकों पर अपनी घरेलू श्रृंखलाओं के कुछ मुकाबले यूएसए के मैदानों पर आयोजित किए हैं। ऐसा ही एक मुकाबला 27 अगस्त 2016 को भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था।

उस मुकाबले में टॉस जीतकर भारत ने वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया था। वेस्टइंडीज ने सलामी बल्लेबाज एविन लुईस के शानदार शतक की बदौलत भारत को 246 रनों का विशाल लक्ष्य दिया, जवाब में भारतीय टीम युवा केएल राहुल के शानदार शतक की मदद से इस लक्ष्य के काफी करीब पहुंच गई थी लेकिन अंत में 1 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

केएल राहुल ने मैच में 51 गेंदों पर 215.68 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 110 रन बनाए थे। अपनी पारी में उन्होंने 12 चौके और पांच छक्के लगाए थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar