3 भारतीय गेंदबाज जो मोहम्मद शमी के सबसे तेज़ 100 वनडे विकेट का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं

<p>

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए वनडे मुकाबले में भारत को जीत मिली और इसके साथ भारत ने इस सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। भारतीय टीम की जीत के हीरो गेंदबाज रहे जिन्होंने पूरी न्यूजीलैंड टीम को 157 रन के मामूली स्‍कोर में ही रोक लिया। भारत की ओर से सर्वाधिक चार विकेट कुलदीप यादव ने लिए जिसके बाद मोहम्मद शमी को 3 विकेट मिले।

मैच के दौरान मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मुनरो का विकेट लेने के बाद मोहम्मद शमी ने इतिहास रच दिया और अब वे वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। मोहम्मद शमी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने 55 वें मुकाबले में ही यह कारनामा कर दिखाया। इसके साथ ही मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप में चुने जाने की अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है।

New

मोहम्मद शमी के अलावा भारतीय टीम में ऐसे भी अन्य गेंदबाज है जो मोहम्मद शमी द्वारा बनाया गया यह रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। तो आइए जान लेते हैं वह 3 भारतीय गेंदबाज कौन-कौन है?

#3 युजवेंद्र चहल

यूज़वेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल को बोलिंग करते समय गेंद को हवा में फ्लाइट कराने की महारत हासिल है। यूज़वेंद्र चहल ने दो बार 5 विकेट से अधिक लिए हैं जबकि एक बार उन्होंने 4 विकेट लिए हैं। चहल काफी किफायती गेंदबाज है जिन की बॉलिंग इकॉनमी मात्र 4.7 रन प्रति ओवर है। युजवेंद्र चहल आईपीएल में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर की टीम की ओर से खेलते हैं।

Get Cricket News In Hindi Here

#2 जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम की ओर से खेलने वाले एक दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। जसप्रीत बुमराह की अलग बॉलिंग स्टाइल के कारण किसी भी बल्लेबाज द्वारा उन्हें खेलना काफी मुश्किल हो जाता है। जसप्रीत बुमराह ने 2016 में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में अपना डेब्यू किया था। जिसके बाद से ही उन्होंने अपनी घातक गेंदबाजी से भारत को कई मैच में जीत दिलाई।

जसप्रीत बुमराह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 44 वनडे मुकाबले खेल चुके हैं इन मैचों में उन्होंने 21 की औसत से 78 विकेट लिए हैं। विकेट लेने के साथ साथ जसप्रीत बुमराह काफी किफायती गेंदबाजी भी रहे हैं इनकी बॉलिंग इकॉनमी मात्र 4.4 रन प्रति ओवर है। मोहम्मद शमी के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए जसप्रीत बुमराह को अपनी अगली 10 पारियों में 22 विकेट लेने होंगे जो वे आसानी से कर सकते हैं। आईपीएल में जसप्रीत बुमराह मुंबई इंडियंस टीम की ओर से खेलते हैं। वनडे क्रिकेट के अलावा टेस्ट क्रिकेट में भी जसप्रीत बुमराह ने अपनी घातक गेंदबाजी से कई विकेट लिए हैं।

#1 कुलदीप यादव

भले ही मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ पहले मुकाबले में तीन विकेट लेकर सर्वाधिक कम पारियों में 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया हो, लेकिन कुलदीप यादव ने इसी मुकाबले में चार विकेट लेकर सभी को यह बता दिया कि वे मोहम्मद शमी का यह रिकॉर्ड तोड़ने वाले हैं। यह सिर्फ कहने की बात नहीं है कुलदीप यादव के आंकड़े भी कुछ यही कहते हैं। कुलदीप यादव ने भारतीय टीम के लिए 36 वनडे मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 20 की औसत से 73 विकेट लिए हैं। एवं इन की बॉलिंग इकॉनमी 4.7 रन प्रति ओवर है।

मोहम्मद शमी के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए कुलदीप यादव 18 मैच में 27 विकेट लेने होंगे। कुलदीप यादव अगले 8 मुकाबले में ही 27 विकेट ले लेते हैं तो वह राशिद खान का सबसे कम पारियों में 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी तोड़ देंगे।

Quick Links

App download animated image Get the free App now