Create

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने 2021 में सर्वाधिक वनडे विकेट लिए 

भारत के लिए 2021 में टॉप 3 वनडे गेंदबाज
भारत के लिए 2021 में टॉप 3 वनडे गेंदबाज
reaction-emoji
Prashant Kumar

क्रिकेट का दूसरा सबसे पुराना प्रारूप वनडे क्रिकेट है और दर्शकों के बीच इस प्रारूप की अपनी ही लोकप्रियता है। 50 ओवर का यह प्रारूप दर्शकों को पिछले साल ज्यादा मनोरंजन नहीं दे पाया और इसकी सबसे बड़ी वजह टी20 वर्ल्ड कप था। वर्ल्ड कप की वजह से टीमों के कार्यक्रम में वनडे क्रिकेट को उतना महत्व नहीं मिला लेकिन इस साल ऐसा नहीं होगा। बात की जाए आंकड़ों में तो 2021 में 71 वनडे मैच देखने को मिले और 15 मैचों के साथ श्रीलंका ने सबसे ज्यादा मैच खेले। भारत (Indian Cricket Team) ने इस प्रारूप महज 6 मैच ही खेले।

भारत ने अपने 6 मैच दो वनडे सीरीज के अंतर्गत इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाफ खेले। इस दौरान कुछ ही खिलाड़ी थे, जो दोनों सीरीज का हिस्सा बने। भारत ने हर प्रारूप में अपनी गेंदबाजी का स्तर ऊपर किया है और वनडे भी इससे अछूता नहीं है। इस प्रारूप में भारत के लिए पिछले साल कुछ गेंदबाजों ने कम मौकों में भी अन्य गेंदबाजों की तुलना में अच्छा किया और टॉप 3 विकेट लेने वाले गेंदबाजों में जगह बनाई। इस आर्टिकल में हम उन्हीं 3 गेंदबाजों की बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने भारत के लिए 2021 में सबसे ज्यादा वनडे विकेट लिए।

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने 2021 में सर्वाधिक वनडे विकेट लिए

#3 प्रसिद्ध कृष्णा (6)

प्रसिद्ध कृष्णा
प्रसिद्ध कृष्णा

भारतीय तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन का इनाम पिछले साल मिला और उन्हें भारत की तरफ से वनडे डेब्यू का मौका मिला। इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में प्रसिद्ध कृष्णा को टीम में शामिल किया गया था और उन्हें सभी मैच खिलाये गए थे। इन 3 मैचों में उन्होंने 25.1 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट अपने नाम किये और उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 4/54 का रहा।

#2 शार्दुल ठाकुर (7)

शार्दुल ठाकुर
शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर को पिछले कुछ समय में ऑलराउंडर का तमगा मिल चुका है लेकिन बल्लेबाजी से ज्यादा शार्दुल ठाकुर गेंदबाजी में अपना जलवा दिखाते हैं। शार्दुल को अहम मौकों पर विकेट निकालने की कला आती है, जो उन्हें एक खास गेंदबाज बनाती है। इस खिलाड़ी ने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ ही वनडे सीरीज खेलने का मौका मिला था। इन 3 मैचों में शार्दुल ने 23.3 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 158 रन खर्च करते हुए 7 विकेट चटकाए। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 4/67 का रहा।

#1 भुवनेश्वर कुमार (9)

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार पिछले साल भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे विकेट चटकाने वाले गेंदबाज रहे। भुवी ने भारत के लिए इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाफ हुयी सीरीज में हिस्सा लिया था। फिटनेस पर सवालों के बावजूद भुवी ने अपने प्रदर्शन से किसी को निराश नहीं किया और भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए। भुवनेश्वर कुमार ने 5 मैचों में 48 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 9 विकेट हासिल किये और इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 3/42 का था। वहीं इकॉनमी रेट 5.25 की रही।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...