Create
Notifications

अपने वनडे करियर में सबसे ज्यादा रन देने वाले 3 दिग्गज भारतीय गेंदबाज

India's Javagal Srinath, right, appeals the lbw wi
India's Javagal Srinath, right, appeals the lbw wi
reaction-emoji
सावन गुप्ता
visit

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में गेंदबाजों की भूमिका काफी अहम होती है। क्रिकेट इतिहास को अगर उठाकर देखें तो अभी तक जिस भी टीम के पास बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण रहा है, उसने बड़े टूर्नामेंट्स में ज्यादा सफलताएं हासिल की हैं। अब तक के क्रिकेट इतिहास में कई महान गेंदबाज हुए हैं। वसीम अकरम, वकार यूनिस, कर्टनी वॉल्श, ग्लेन मैक्ग्रा, शोएब अख्तर और ब्रेट ली जैसे दिग्गज गेंदबाजों का नाम इस लिस्ट में प्रमुख है।

वनडे हो या टेस्ट किसी भी टीम की जीत-हार में गेंदबाजों के प्रदर्शन के काफी मायने होते हैं। क्रिकेट में कहा जाता है कि आप बल्लेबाजों के भरोसे एक या दो मैच जीत सकते हैं लेकिन अगर आपको कोई सीरीज या टूर्नामेंट जीतना है तो फिर गेंदबाजों को जबरदस्त प्रदर्शन करना होगा। यही वजह है कि गेंदबाजी की अहमियत काफी बढ़ जाती है।

एक गेंदबाज की कोशिश हमेशा यही होती है कि वो रन तो बचाए ही साथ में विकेट भी लेकर दे। हालांकि कई गेंदबाज ऐसे होते हैं जो काफी महंगे भी साबित होते हैं। वो अपने स्पेल में काफी ज्यादा रन दे देते हैं। आइए जानते हैं कि भारत की तरफ वनडे में सबसे ज्यादा रन देने वाले 3 भारतीय गेंदबाज कौन-कौन से हैं।

भारत की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज

3.जवागल श्रीनाथ

जवागल श्रीनाथ
जवागल श्रीनाथ

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ हैं। श्रीनाथ अपने जमाने के बेहतरीन गेंदबाज थे और भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई किया करते थे। उन्होंने 1991 से लेकर 2003 तक 229 वनडे मुकाबले भारतीय टीम की तरफ से खेले और इस दौरान 8847 रन खर्च किए।

2003 वर्ल्ड कप का फाइनल आपको याद ही होगा, जब ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ काफी रन बनाए थे। उस गेंदबाजी आक्रमण में जवागल श्रीनाथ भी शामिल थे। उन्होंने अपने वनडे क्रिकेट करियर में 315 विकेट चटकाए।

2.हरभजन सिंह

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

दिग्गज गेंदबाज हरभजन सिंह इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं। हरभजन सिंह भारतीय टीम की तरफ से लगभग सभी मैचों में खेलते थे और शानदार गेंदबाजी भी करते थे। हालांकि कई बार बैट्समैन उनके पीछे पड़ जाते थे और उनके ओवर में काफी रन बनाते थे।

हरभजन सिंह ने अपने वनडे करियर में 1998 से लेकर 2015 तक कुल 236 वनडे मुकाबले खेले और इस दौरान 8973 रन खर्च किए। हरभजन सिंह के नाम वनडे में 269 विकेट भी हैं। वो काफी समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं।

1.अनिल कुंबले

अनिल कुंबले इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं
अनिल कुंबले इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं

वनडे में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन खर्च करने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है। अनिल कुंबले काफी सालों तक भारतीय टीम के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले और टीम को मैच जिताए। उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने का भी रिकॉर्ड है। हालांकि कई बार वो वनडे में काफी महंगे भी साबित होते थे।

अनिल कुंबले ने अपने क्रिकेट करियर में 1990 से लेकर 2007 तक कुल 271 वनडे मुकाबले खेले और इस दौरान 10412 रन खर्च किए। उन्होंने 337 विकेट भी इस दौरान चटकाए।

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now