Create

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने एशिया कप के एक संस्करण में सर्वाधिक विकेट हासिल किए हैं

इस सूची में सचिन तेंदुलकर का नाम भी है शामिल
इस सूची में सचिन तेंदुलकर का नाम भी है शामिल
Ayushman Chaudhary

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) हमेशा से अपने विश्व स्तरीय बल्लेबाजों के लिए जानी जाती रही है। भारत की तरफ से अब तक बहुत कम ऐसे गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने टीम के गेंदबाजी आक्रमण को विश्व स्तर पर पहचान दिलाई हो। हालाँकि, आज टीम के पास कई बेहतरीन गेंदबाज मौजूद हैं। एशिया कप (Asia Cup) 2022 में भी भारत का गेंदबाजी आक्रमण खतरनाक साबित हो सकता है।

एशिया कप में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट चटकाने का काम ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने किया है। जडेजा ने भारत की ओर से एशिया कप में सर्वाधिक 22 विकेट चटकाए हैं। आज हम ऐसे ही 3 गेंदबाजों की बात करेंगे जिन्होंने एशिया कप के एक संस्करण में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट चटकाए हैं।

इन 3 गेंदबाजों ने एशिया कप के एक संस्करण में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट निकालने का काम किया है

#3 कुलदीप यादव

कुलदीप यादव इस साल एशिया कप में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं
कुलदीप यादव इस साल एशिया कप में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं

विराट कोहली की कप्तानी के दौर में भारतीय टीम के प्रमुख गेंदबाजों में शुमार रहने वाले चाइनामैन कुलदीप यादव ने 2018 एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए 6 मुकाबलों में 23.70 की औसत और 4.08 की इकॉनमी से 10 विकेट चटकाए थे। हालाँकि पिछले कुछ समय से वह टीम का नियमित हिस्सा नहीं रहे हैं। इसी वजह से इस बार उन्हें एशिया कप के स्क्वाड में जगह नहीं मिली है।

#2 सचिन तेंदुलकर

सचिन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 200 से अधिक विकेट लिए हैं
सचिन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 200 से अधिक विकेट लिए हैं

इस लिस्ट में आपको भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम देखकर जरूर हैरानी हो सकती है। भारत के लिए एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर एशिया कप के एक सत्र में भारत की ओर से सबसे अधिक विकेट चटकाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। उन्होंने 2004 में खेले गए एशिया कप में गेंद से शानदार प्रदर्शन करते हुए 6 पारियों में 32 ओवर फेंकते हुए 12.25 की औसत और 4.59 की इकॉनमी से 12 विकेट चटकाए थे।

#1 इरफान पठान

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते इरफान पठान
विकेट लेने के बाद जश्न मनाते इरफान पठान

2004 एशिया कप में भारत की ओर से बाएं हाथ के तेज गेंदबाज इरफान पठान की धारदार गेंदबाजी के आगे बड़े बड़े बल्लेबाज घुटने टेकने पर मजबूर हो गए थे। इरफान ने उस संस्करण में 6 मुकाबले खेले और 16.28 की बेहतरीन औसत और 4.37 की इकॉनमी से 14 विकेट हासिल किए थे। टूर्नामेंट में भारत के पहले मुकाबले में ही यूएई के खिलाफ पठान ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 28 रन देकर तीन विकेट लिए थे जो कि उस संस्करण में उनका बेस्ट बॉलिंग फिगर था। वह 2004 एशिया कप के सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...