टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा बार 10 विकेट लेने वाले 3 भारतीय खिलाड़ी

भारत  vs इंग्लैंड
भारत vs इंग्लैंड

टेस्ट क्रिकेट को असली क्रिकेट कहा जाता है। इसमें बल्लेबाज के धैर्य की परीक्षा होती है। अब तक टेस्ट क्रिकेट में कई बेहतरीन मैच हुए हैं। इसमें एशेज सीरीज को सबसे शानदार माना जाता है। कई दिग्गज बल्लेबाज भी अभी तक टेस्ट क्रिकेट में हुए हैं।

कहा जाता है कि अगर किसी टीम को टेस्ट क्रिकेट में जीत हासिल करनी है तो फिर उसे विरोधी टीम को 2 बार आउट करना होगा। इसके लिए सबसे जरुरी है कि गेंदबाज जबरदस्त प्रदर्शन करें। अभी तक कई महान गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में हुए हैं। इन गेंदबाजों ने अपनी गेंदबाजी से बड़े से बड़े बल्लेबाजों को छकाया है। भारतीय गेंदबाजों ने भी टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किए हैं। इसी कड़ी में हम आपको बताएंगे उन 3 भारतीय गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया है।

ये भी पढ़ें: वनडे में भारतीय बल्लेबाजों के 5 सबसे बड़े स्कोर

3.हरभजन सिंह

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने 1998 से लेकर 2015 तक भारतीय टीम के लिए 103 टेस्ट मैच खेले और इन मैचों में उन्होंने 417 विकेट चटकाए। इस दौरान हरभजन ने 25 बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया। वहीं उन्होंने अपने करियर में 5 बार 10 विकेट लिए और इस लिस्ट में वो तीसरे पायदान पर हैं। 2001 के भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में हरभजन ने जिस तरह का प्रदर्शन किया था, उसे भला कौन भूल सकता है।

2.रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन इस वक्त भारतीय टेस्ट टीम का प्रमुख हिस्सा हैं। उन्होंने कई मैच अपनी गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम को जिताए हैं। अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में अभी तक कुल 71 मैच खेले हैं और इस दौरान 365 विकेट चटका चुके हैं। अश्विन ने टेस्ट मैच की एक पारी में 27 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है और 7 बार वो 10 विकेट चटका चुके हैं।

1.अनिल कुंबले

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

अनिल कुंबले भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, साथ ही वो दुनिया में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने करियर में 132 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 619 विकेट चटकाए। कुंबले ने अपने टेस्ट करियर में 35 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया। इसके अलावा वो भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 8 बार 10 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now