Create

एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा वनडे विकेट लेने वाले 3 भारतीय गेंदबाज

अजित अगरकर का नाम भी इस लिस्ट में हैं
अजित अगरकर का नाम भी इस लिस्ट में हैं
अजित अगरकर का नाम भी इस लिस्ट में हैं
अजित अगरकर का नाम भी इस लिस्ट में हैं

भारत के पास हमेशा से ही कई बेहतरीन गेंदबाज वनडे में हुए हैं। खासकर स्पिनरों के मामले में भारतीय टीम काफी आगे रही है। हालांकि इनमें से कई गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट के अपने परफॉर्मेंस को वनडे में नहीं दोहरा पाए।

अनिल कुंबले भारत की तरफ से टेस्ट और वनडे दोनों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। लेकिन बात अगर वनडे के टॉप 10 सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों के बारे में हो तो कुंबले इस लिस्ट में नहीं हैं। कुंबले टॉप पर मौजूद मुथैया मुरलीधरन से 200 विकेट पीछे हैं।

वहीं वनडे में भारत के पास जहीर खान, जवागल श्रीनाथ जैसे दिग्गज गेंदबाज भी हुए हैं। हालांकि ये गेंदबाज एक कैलेंडर साल में 40 से ज्यादा विकेट कभी नहीं ले पाए। लेकिन अब क्रिकेट ज्यादा खेला जाने लगा है, ऐसे में अब भारतीय गेंदबाज इस उपलब्धि को भी हासिल कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको 3 भारतीय गेंदबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं।

एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा वनडे विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

3.रविंद्र जडेजा, 52 विकेट (2013)

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

2013 में रविंद्र जडेजा ने 34 वनडे मुकाबलों में 52 विकेट चटकाए थे और एक कैलेंडर साल में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने थे। उन्होंने उस साल 303.3 ओवर गेंदबाजी की थी और 4.35 की इकॉनमी रेट से रन दिए थे।

भारत ने उसी साल चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था और उसमें रविंद्र जडेजा का अहम योगदान था। जडेजा उस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 12 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज थे और उन्होंने गोल्डन बॉल जीता था। उसी साल अगस्त में रविंद्र जडेजा वनडे की गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर वन पर पहुंचे थे। वो ये कारनामा करने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बने थे।

रविंद्र जडेजा इस वक्त भारतीय टीम के अहम सदस्य हैं और तीनों ही प्रारूपों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

2.अजित अगरकर (1998 में 58 विकेट)

अजित अगरकर
अजित अगरकर

अजित अगरकर ने अपना वनडे डेब्यू ही 1998 में किया था और उसी साल वो 58 विकेट लेने में कामयाब रहे थे। इसके साथ ही वो एक कैलेंडर साल में वनडे में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए थे।

अजित अगरकर ने उस साल 30 मैच भारत के लिए खेले और 268.5 ओवर गेंदबाजी की। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 5.12 का रहा। अगरकर ने ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और जिम्बाब्वे के खिलाफ 10, 14 और 11 विकेट चटकाए थे।

1.अनिल कुंबले (1996 में 61 विकेट)

अनिल कुंबले इस लिस्ट में टॉप पर हैं
अनिल कुंबले इस लिस्ट में टॉप पर हैं

1996 में अनिल कुंबले ने एक कैलेंडर साल में वनडे में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे। वो भारत की तरफ से एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उस साल कुंबले ने 32 मैच खेले थे और उस दौरान 304 ओवर गेंदबाजी की थी।

अनिल कुंबले ने 16 मेडन डालते हुए 1235 रन खर्च किए थे और इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 4.06 का रहा था। 1996 के वर्ल्ड कप में अनिल कुंबले ने सबसे ज्यादा 15 विकेट चटकाए थे।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment