COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट रिकॉर्ड: टी-20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 भारतीय गेंदबाज

Ankit Pasbola
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
1.33K   //    06 Feb 2019, 17:52 IST

Eहउजू

टी20 क्रिकेट खेल का एक ऐसा प्रारूप है, जिसमें गेंदबाजों की विशेष परीक्षा होती है। गेंदबाजों के कौशल, अनुभव,प्रतिभा जैसे मानकों पर उनका परीक्षण होता है। कुछ गेंदबाज अपने लिए एक अलग मानक तय करते हैं। वह खेल को एक अलग स्तर पर खेलते हैं और बड़ा मुकाम हासिल करते हैं।

आज के क्रिकेट में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह एक ऐसे ही मिसाल हैं। उन्होंने अपने गेंदबाजी के स्तर को बहुत ही ऊंचा उठा दिया है। उनकी तेज गेंदबाजी, सटीक यॉर्कर या फिर उनकी विविधताऐं उन्हें एक अलग श्रेणी का गेंदबाज बनाती हैं। अगर उनकी फिटनेस की बात की जाय तो वह लाजवाब है। कुल मिलाकर यह उनकी कड़ी मेहनत का ही परिणाम है। वह निश्चित ही टी20 क्रिकेट में सबसे बड़े तेज गेंदबाजों में से एक हैं।

अब बात करते हैं उन तीन गेंदबाजों की जिन्होंने भारत की ओर से टी20 खेलते हुए सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम दर्ज किए हैं।

# 3 युजवेंद्र चहल ( 44 विकेट )

दायें हाथ के स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने अपना टी20 पर्दापण वर्ष 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ किया। उनका अंतर्राष्ट्रीय करियर शानदार रहा है। वह युवा स्पिनर कुलदीप यादव के साथ जोड़ी बनाकर अच्छी गेंदबाजी करते हैं। चहल भारतीय टीम के स्थापित सदस्य हैं।

28 वर्षीय चहल ने अब तक 26 टी20 मुकाबलों खेले हैं। जिसमें उन्होंने 18.75 की औसत से 44 विकेट अपने नाम किये हैं। उन्होंने अब तक 7.78 की इकॉनमी रेट से गेंदबाजी की है। इस बीच उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी विश्लेषण , 25 रन पर 6 विकेट रहा है। यह किसी भी लेग स्पिन गेंदबाज का टी20 में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी विश्लेषण है।

हरियाणा के इस गेंदबाज के लिये वर्ष 2017 बहुत उल्लेखनीय वर्ष रहा था। चहल ने उस वर्ष में 23 विकेट लिए थे जो कि वर्ष 2017 में किसी भी गेंदबाज के सबसे ज्यादा टी20 विकेट थे।

(न्यूजीलैंड vs भारत के बीच पहले टी20 मैच से पहले तक तक का अपडेट)

1 / 3 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...