क्रिकेट रिकॉर्ड: टी-20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 भारतीय गेंदबाज

Ankit
Eहउजू

टी20 क्रिकेट खेल का एक ऐसा प्रारूप है, जिसमें गेंदबाजों की विशेष परीक्षा होती है। गेंदबाजों के कौशल, अनुभव,प्रतिभा जैसे मानकों पर उनका परीक्षण होता है। कुछ गेंदबाज अपने लिए एक अलग मानक तय करते हैं। वह खेल को एक अलग स्तर पर खेलते हैं और बड़ा मुकाम हासिल करते हैं।

आज के क्रिकेट में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह एक ऐसे ही मिसाल हैं। उन्होंने अपने गेंदबाजी के स्तर को बहुत ही ऊंचा उठा दिया है। उनकी तेज गेंदबाजी, सटीक यॉर्कर या फिर उनकी विविधताऐं उन्हें एक अलग श्रेणी का गेंदबाज बनाती हैं। अगर उनकी फिटनेस की बात की जाय तो वह लाजवाब है। कुल मिलाकर यह उनकी कड़ी मेहनत का ही परिणाम है। वह निश्चित ही टी20 क्रिकेट में सबसे बड़े तेज गेंदबाजों में से एक हैं।

अब बात करते हैं उन तीन गेंदबाजों की जिन्होंने भारत की ओर से टी20 खेलते हुए सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम दर्ज किए हैं।

# 3 युजवेंद्र चहल ( 44 विकेट )

दायें हाथ के स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने अपना टी20 पर्दापण वर्ष 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ किया। उनका अंतर्राष्ट्रीय करियर शानदार रहा है। वह युवा स्पिनर कुलदीप यादव के साथ जोड़ी बनाकर अच्छी गेंदबाजी करते हैं। चहल भारतीय टीम के स्थापित सदस्य हैं।

28 वर्षीय चहल ने अब तक 26 टी20 मुकाबलों खेले हैं। जिसमें उन्होंने 18.75 की औसत से 44 विकेट अपने नाम किये हैं। उन्होंने अब तक 7.78 की इकॉनमी रेट से गेंदबाजी की है। इस बीच उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी विश्लेषण , 25 रन पर 6 विकेट रहा है। यह किसी भी लेग स्पिन गेंदबाज का टी20 में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी विश्लेषण है।

हरियाणा के इस गेंदबाज के लिये वर्ष 2017 बहुत उल्लेखनीय वर्ष रहा था। चहल ने उस वर्ष में 23 विकेट लिए थे जो कि वर्ष 2017 में किसी भी गेंदबाज के सबसे ज्यादा टी20 विकेट थे।

(न्यूजीलैंड vs भारत के बीच पहले टी20 मैच से पहले तक तक का अपडेट)

# 2 जसप्रीत बुमराह ( 48 विकेट )

Australia v India - T20

भारतीय टीम इस समय सबसे मजबूत टीम नजर आ रही है। अगर इतिहास उठा कर देखें तो भारत के बल्लेबाजों का वर्चस्व नजर आता है। मगर इस समय भारतीय गेंदबाजी पूरे विश्व मे पसंद की जा रही है, इसका मुख्य कारण जसप्रीत बुमराह है। वह टीम की गेंदबाजी के मुख्य स्तम्भ हैं।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपना टी20 क्रिकेट में पर्दापण 26 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। तब से लेकर वह टीम के मुख्य सदस्य हैं। उन्होंने अब तक भारत के लिये 40 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें बुमराह ने 20.48 की औसत से 48 विकेट अपने नाम किये हैं। वह भारत के दूसरे सबसे ज्यादा टी20 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी विश्लेषण 11 रन पर 3 विकेट रहा है। इस बीच उनका इकॉनमी रेट 6.77 का रहा है। निश्चित ही उनके रिकॉर्ड अद्भुत और चौकानें वाले हैं

# 1 रविचंद्रन अश्विन ( 52 विकेट )

Eसह

रविचंद्रन अश्विन दायें हाथ के बेहतरीन ऑफ स्पिन गेंदबाज हैं। भारतीय टीम में उन्होंने हरभजन सिंह की कमी को पूरा किया है। उनकी गेंदबाजी में अनेक विविधता देखने को मिलती है, जिनमें से कैरम बॉल प्रमुख है। अश्विन ने टी-20 क्रिकेट में अपना पर्दापण 12 जून 2010 को जिम्बाब्वे के खिलाफ किया था।

ऑफ स्पिन गेंदबाज ने अब तक भारत के लिए 46 टी-20 मैच खेले, जिसकी 46 पारियों में उन्होंने 52 विकेट हासिल किए। ये विकेट अश्विन ने 6.98 के इकॉनमी व 32.91 के औसत से अपने नाम किये। उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 8 रन पर 4 विकेट लेना रहा है।

अश्विन और पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी की जोड़ी आईपीएल के साथ-साथ भारतीय टीम में भी प्रसिद्ध रही। अपने कुल 52 टी-20 विकेटों में से 6 विकेट उन्होंने धोनी के सहयोग से हासिल किए, जिसमें 1 कैच व 5 स्टंप शामिल रहे।

Get Cricket News In Hindi Here.

Quick Links

App download animated image Get the free App now