Create

टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 भारतीय गेंदबाज

इस लिस्ट में चहल और भुवनेश्वर के बीच कड़ी टक्कर है
इस लिस्ट में चहल और भुवनेश्वर के बीच कड़ी टक्कर है
England v India - 2nd Vitality IT20
England v India - 2nd Vitality IT20

क्रिकेट के टी20 फॉर्मेट की अगर बात करें तो इसे बल्लेबाजों के लिए मुफीद माना जाता है। इस फॉर्मेट में खूब चौके-छक्के हमें देखने को मिलते हैं और यही वजह है कि गेंदबाजों के लिए इस फॉर्मेट में ज्यादा कुछ नहीं होता है। हालांकि इसके बावजूद कई गेंदबाज ऐसे होते हैं जो इस फॉर्मेट में भी काफी विकेट चटकाते हैं और बल्लेबाजों को आसानी से रन नहीं बनाने देते हैं। टी20 में अक्सर बल्लेबाज बड़ा शॉट खेलने की कोशिश करते हैं और इस चक्कर में अपना विकेट भी गंवाते हैं। यही वजह है कि गेंदबाजों के पास विकेट लेने के मौके भी काफी ज्यादा रहते हैं।

आज हम बात करेंगे उन भारतीय गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अभी तक सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं। इन गेंदबाजों ने अपने टी20 क्रिकेट करियर में जबरदस्त गेंदबाजी की है और काफी विकेट चटकाए हैं। तो आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से ऐसे 3 भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्होंने टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं।

टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

3.जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं। जसप्रीत बुमराह तीनों ही प्रारूपों में भारत की तरफ से नंबर एक गेंदबाज हैं। क्रिकेट के हर फॉर्मेट में वो जबरदस्त प्रदर्शन करते हैं और पूरी दुनिया में उनकी गेंदबाजी का डंका बोलता है।

जसप्रीत बुमराह ने अभी तक 58 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं और उसकी 57 पारियों में 19.46 की औसत से 69 विकेट चटकाए हैं। 11 रन देकर 3 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है।

2.भुवनेश्वर कुमार

England v India - 2nd Vitality IT20
England v India - 2nd Vitality IT20

भारत की तरफ से टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में दूसरे नंबर पर भुवनेश्वर कुमार हैं। उन्होंने कई मैचों में टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। भुवनेश्वर कुमार ने अभी तक भारतीय टीम के लिए कुल 74 मुकाबले खेले हैं, जिसकी 73 पारियों में 78 विकेट चटकाए हैं। 24 रन देकर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन रहा है।

1.युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल
युजवेंद्र चहल

टी20 अंतर्राष्ट्रीय में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में युजवेंद्र चहल पहले नंबर पर हैं। युजवेंद्र चहल ने 2016 से 2022 तक 64 मैचों की 63 पारियों में 24.58 की औसत से अभी तक 79 विकेट चटकाए हैं। 25 रन देकर 6 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment