Create
Notifications

टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 भारतीय गेंदबाज

India v New Zealand - ICC Men's T20 World Cup 2021
India v New Zealand - ICC Men's T20 World Cup 2021
reaction-emoji
सावन गुप्ता

क्रिकेट के टी20 फॉर्मेट की अगर बात करें तो इसे बल्लेबाजों के लिए मुफीद माना जाता है। इस फॉर्मेट में खूब चौके-छक्के हमें देखने को मिलते हैं और यही वजह है कि गेंदबाजों के लिए इस फॉर्मेट में ज्यादा कुछ नहीं होता है। हालांकि इसके बावजूद कई गेंदबाज ऐसे होते हैं जो इस फॉर्मेट में भी काफी विकेट चटकाते हैं और बल्लेबाजों को आसानी से रन नहीं बनाने देते हैं। टी20 में अक्सर बल्लेबाज बड़ा शॉट खेलने की कोशिश करते हैं और इस चक्कर में अपना विकेट भी गंवाते हैं। यही वजह है कि गेंदबाजों के पास विकेट लेने के मौके भी काफी ज्यादा रहते हैं।

आज हम बात करेंगे उन भारतीय गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अभी तक सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं। इन गेंदबाजों ने अपने टी20 क्रिकेट करियर में जबरदस्त गेंदबाजी की है और काफी विकेट चटकाए हैं। तो आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से ऐसे 3 भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्होंने टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं।

टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

3.रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन एक बेहतरीन स्पिनर हैं
रविचंद्रन अश्विन एक बेहतरीन स्पिनर हैं

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हैं। रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए कई टी20 वर्ल्ड कप भी खेले हैं और कई मैचों में जीत भी दिलाई है।

रविचंद्रन अश्विन ने 2010 से लेकर 2021 तक भारत के लिए 51 मैचों में 21.27 की औसत से 61 विकेट चटकाए। 8 रन देकर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन रहा। 2021 के टी20 वर्ल्ड कप में अश्विन भारतीय टीम का हिस्सा थे लेकिन टूर्नामेंट में भारतीय टीम का परफॉर्मेंस काफी खराब रहा।

2.जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं। जसप्रीत बुमराह तीनों ही प्रारूपों में भारत की तरफ से नंबर एक गेंदबाज हैं। क्रिकेट के हर फॉर्मेट में वो जबरदस्त प्रदर्शन करते हैं और पूरी दुनिया में उनकी गेंदबाजी का डंका बोलता है।

जसप्रीत बुमराह ने अभी तक 57 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं और उसकी 56 पारियों में 19.89 की औसत से 67 विकेट चटकाए हैं। 11 रन देकर 3 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है।

1.युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल
युजवेंद्र चहल

टी20 अंतर्राष्ट्रीय में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में युजवेंद्र चहल पहले नंबर पर हैं। युजवेंद्र चहल ने 2016 से 2022 तक 54 मैचों की 54 पारियों में 25.33 की औसत से अभी तक 68 विकेट चटकाए हैं। 25 रन देकर 6 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है।

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...