Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

भारत के 3 क्रिकेटर जिनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है

Image result for ms dhoni t20 world cup
Fambeat Hindi
ANALYST
Modified 04 Jan 2019, 17:10 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

इस बात में बिल्कुल भी अतिशयोक्ति नहीं है कि दुनिया में हर कोई गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराने की महत्वकांक्षा रखता है। इसके बावजूद, बेहद कम लोग ही इस प्रतिष्ठित सूची में विशिष्ठ स्थान प्राप्त करने में सफल होते है।

वैसे तो क्रिकेट जगत में आये दिन ढेर सारे रिकॉर्ड टूटते और बनते रहते है। ऐसे कई विश्व रिकॉर्ड भी बन जाते है जिसे तोड़ पाना असंभव प्रतीत होता है। इसी प्रकार के विशेष किर्तिमान "गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड" में समाविष्ट होने के प्रबल दावेदार बनते है।

अगर बात करें क्रिकेट की तो यह खेल भी इस आकांक्षित सूची में स्थान पाने में सक्षम रहा है, कई सारे खिलाड़ियों को उनके असाधारण कौशल और कभी भी हिम्मत न हारने वाले साहसपूर्ण रवैये के कारण यह सम्मान प्रदान किया गया है। योग्यता और अद्वितीय गुणों से भरपूर इन खिलाड़ियों ने बेहद आसानी से विश्व की सबसे सम्मानजनक माने जाने वाली किताब को अपनी ओर आकर्षित किया है।

आज हम उन तीन भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बात करने जा रहे है जिनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया गया है।


#1. महेंद्र सिंह धोनी (सबसे महंगा बल्ला)

Image result for Dhoni reebok Bat

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में महेंद्र सिंह धोनी का नाम बेहद शान और सम्मान के साथ लिया जाता है। यह बात तो जगजाहिर है कि धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने अभूतपूर्व सफलताएं हासिल की है।

लेकिन बहुत ही कम लोग इस बात से परिचित है कि जादुई कप्तान धोनी का नाम "गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड" में भी शुमार है। पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपने रिबॉक के बल्ले की बदौलत (जिससे उन्होंने वर्ष 2011 विश्वकप के फाइनल में छक्का जड़कर भारत को विश्वविजेता बनाया था) इस कीर्तिमान को हासिल करने में कामयाब रहे है।

धोनी द्वारा युनाइटेड किंगडम के लंदन शहर में आयोजित किये गए इवेंट "ईस्ट मीट्स वेस्ट" के दौरान उनके इस खास बल्ले को आरके ग्लोबल शेयर्स ने 100,000 युरो (161,295 डॉलर) में खरीदा था। इस फंड से जमा हुई धनराशि का उपयोग "साक्षी फाउंडेशन" के अंतर्गत सुविधा से वंचित गरीब बच्चों के विकास और बेहतर भविष्य के लिए किया गया था।

1 / 3 NEXT
Published 04 Jan 2019, 17:10 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit