Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

कपिल देव के अलावा वह 3 बड़े भारतीय क्रिकेटर जिन पर फिल्म बन चुकी है 

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 30 Jan 2020, 15:22 IST

रणवीर सिंह और कपिल देव
रणवीर सिंह और कपिल देव

हाल ही में कुछ दिन पहले बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पर उनकी आने वाली मूवी '83' का पहला पोस्टर शेयर किया था। रणवीर सिंह की आने वाली यह फिल्म 1983 में हुए विश्वकप में भारत को मिली जीत पर आधारित है। इस मूवी में वह भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव की भूमिका में दिखेंगे।

कपिल देव भारत के सबसे सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी में से एक है। कपिल देव क्रिकेट के इतिहास में एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने 400 से अधिक विकेट (434 विकेट) लिए है और टेस्ट में 5000 से अधिक रन बनाए है। इस वजह से इनकी गिनती दुनियाभर के सबसे महानतम ऑल राउंडर में होती है। 11 मार्च 2010 में इन्हें ICC की हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया और ICC की हॉल ऑफ फेम में शामिल होने पहले भारतीय क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी थे।

रणवीर सिंह की आने वाली इस मूवी का निर्देशन कबीर खान ने किया है और यह फिल्म इस साल 10 अप्रैल को रिलीज होगी। दीपिका पादुकोण इस मूवी के अंदर कपिल देव की पत्नी रोमी भाटिया का किरदार निभाएगी। इस आर्टिकल में हम उन 3 बड़ी मूवी के बारे में बात करेंगे जो भारतीय खिलाड़ी के जीवन पर आधारित थी।

#3 अजहर फिल्म

यदि भारत के सबसे सफल कप्तान के बारे में बात की जाए तो उस लिस्ट में मोहम्मद अजहरुद्दीन का भी नाम शामिल होगा और 2016 में आई 'अजहर' मूवी इन्हीं के जीवन पर आधारित थी। इस मूवी के अंदर उनका किरदार इमरान हाशमी निभाया था और इस मूवी का निर्देशन एंथनी डिसूजा ने किया था। यह मूवी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनेस करने में सफल रही और वर्ल्डवाइड लगभग 56 करोड़ की कमाई की।

मोहम्मद अजहरुद्दीन के जीवन पर फिल्म बनाने का मुख्य कारण यह था कि उनका जीवन किसी हीरो के कहानी से कम नहीं थी क्योंकि उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में बहुत सफलता हासिल की और इसके बाद उन पर मैच फिक्सिंग के आरोप भी लगे। इसके बाद 2000 में बीसीसीआई और आईसीसी ने उन्हें आजीवन बैन कर दिया। 12 साल बाद 2012 में आंध्र प्रदेश हाइकोर्ट के निर्णय के बाद बीसीसीआई ने तो अपना बैन हटा लिया लेकिन तब तक मोहम्मद अजहरुद्दीन की उम्र काफी हो चुकी थी।

1 / 2 NEXT
Published 30 Jan 2020, 15:22 IST
Advertisement
Fetching more content...