Create
Notifications

3 भारतीय खिलाड़ी जो शायद अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल चुके हैं

आशीष कुमार
visit

इस समय भारतीय क्रिकेट के घरेलू क्रिकेट में कई प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी हैं, जो भविष्य में भारतीय टीम में अपनी जगह बना सकते हैं। हालाँकि भारतीय टीम में दिग्गज खिलाड़ियों की मौजूदगी में उनके लिए टीम में जगह बनाना मुश्किल होगा। भले ही भारतीय टीम में कई दिग्गज खिलाड़ी अपने समय में भारत के बेहद अहम खिलाड़ी रहे हैं लेकिन उनके लिए अब टीम में वापसी कर पाना मुश्किल लगता है। तो आइए कुछ ऐसे भारतीय क्रिकेटरों पर नज़र डालते हैं जिन्हें शायद हम दोबारा भारतीय टेस्ट टीम देख पाएं:

युवराज सिंह

युवराज सिंह टीम इंडिया के एक अनुभवी बल्लेबाज़ हैं। अपने प्रदर्शन से उन्होंने कई मौके पर टीम इंडिया को जीत दिलाई है। कैंसर से जंग जीतने के बाद उन्होंने टीम इंडिया में वापसी की, लेकिन फिटनेस की वजह से वह टीम में अपना स्थान बरकरार नहीं कर सके। इस साल के आईपीएल सीज़न में भी उनका प्रदर्शन बेहद खराब रहा था। 36 साल के युवराज सिंह ने अपने 16 साल के करियर में कुल 40 टेस्ट मैच खेले हैं। युवराज ने 2012 में भारत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ ईडन गार्डन्स में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था। ऐसे में उन काभारतीय टेस्ट टीम में वापसी कर पाना बहुत ही मुश्किल नजर आता है।

हरभजन सिंह

भारतीय क्रिकेट के टर्बनेटर हरभजन सिंह ने 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में रिकार्ड 32 विकेट लेकर तहलका मचा दिया था। अनिल कुंबले के बाद हरभजन भारत के दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्पिनर रहे हैं कुल 417 टेस्ट विकेट लेकर, हरभजन कुंबले और कपिल देव के बाद भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। हालांकि हरभजन ने श्रीलंका के खिलाफ 2015 में गॉल में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला। वर्तमान समय में कुलदीप यादव, अश्विन और युजवेंद्र चहल जैसे बेहतरीन स्पिनरों की मौजूदगी में 38 वर्षीय स्पिनर का भारतीय टेस्ट टीम में वापसी करना मुश्किल लगता है।

गौतम गंभीर

भारत के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच साल 2016 में खेला था। गंभीर ने वीरेंदर सहवाग के साथ मिलकर टीम इंडिया के लिए कई यादगार पारियां खेली हैं। उन्होंने अकेले दम पर टीम को कई मैच जिताए हैं। उनकी कठिन परिस्थितियों में भी अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता ने उन्हें 2009 में आईसीसी टेस्ट प्लेयर का ख़िताब भी जिताया। गंभीर अभी भी भारतीय टीम में वापसी कर सकते हैं लेकिन भारतीय टीम में नियमित खिलाड़ियों मौजूदगी में उनका टीम में वापसी कर पाना मुमकिन नहीं लगता।भारत को दो बार विश्व विजेता बनाने वाली टीम का हिस्सा रहे गंभीर को शायद हम कभी भी भारतीय टेस्ट टीम में ना देख पाएं। लेखक: कार्तिक बंसल अनुवादक:आशीष कुमार

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now