Create

3 भारतीय ओपनर जिन्होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ा है

रोहित शर्मा वर्ल्ड क्रिकेट में आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं
रोहित शर्मा वर्ल्ड क्रिकेट में आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं

वनडे क्रिकेट शुरुआत से लेकर अब तक खासा लोकप्रिय रहा है। भारतीय क्रिकेट टीम ने भी इस प्रारूप में अपने झंडे गाड़े हैं। शुरुआत से लेकर अब तक भारतीय टीम ने क्रिकेट के दूसरे सबसे छोटे प्रारूप में दो बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। 1983 के बाद भारतीय टीम ने 2011 में भी वर्ल्ड कप में खिताबी जीत हासिल की थी। भारतीय टीम के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने अपने उम्दा प्रदर्शन के दम पर कई बार टीम का बड़ा नाम किया है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम की तरफ से ही वनडे क्रिकेट का दोहरा शतक लगाने का कीर्तिमान बना था। उसके बाद कई अन्य खिलाड़ियों ने भी ऐसा कारनामा करने में सफलता अर्जित की। वनडे में सबसे ज्यादा दोहरे शतक भारतीय टीम की तरफ से ही लगाए गए हैं। ख़ास बात यह भी रही कि ये सभी दोहरे शतक भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाजों ने लगाए हैं। इस आर्टिकल में भारतीय टीम के उन ओपनर बल्लेबाजों के बारे में बताया गया है जिन्होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले भारतीय ओपनर

सचिन तेंदुलकर

वनडे क्रिकेट में पुरुष वर्ग का पहला दोहरा शतक सचिन तेंदुलकर ने जड़ा
वनडे क्रिकेट में पुरुष वर्ग का पहला दोहरा शतक सचिन तेंदुलकर ने जड़ा

महान भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने बतौर ओपनर विश्व क्रिकेट का पहला दोहरा शतक जड़ा था। सचिन तेंदुलकर ने ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2010 में नाबाद 200 रन की पारी खेली थी। इस दोहरे शतक के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अन्य कई बल्लेबाजों ने भी ऐसा ही कारनामा करने में सफलता हासिल की। सचिन तेंदुलकर ने बतौर ओपनर खेलते हुए पूरे पचास ओवर तक बल्लेबाजी की।

वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ यह बड़ा कारनामा kiya
वीरेंदर सहवाग ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ यह बड़ा कारनामा किया

भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग का नाम विश्व क्रिकेट के अग्रणी खिलाड़ियों में लिया जाता है। सचिन तेंदुलकर के पदचिन्हों पर चलते हुए वीरेंदर सहवाग ने भी दिसम्बर 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ इन्दौर में दोहरा शतक जड़ा। अपनी इस पारी में सहवाग ने 25 चौके और 7 छक्के जड़े। वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के लिए सहवाग को रोकना मुश्किल था। सहवाग ने 149 गेंद पर 219 रन की मैराथन पारी खेली। भारतीय टीम को मैच में 153 रन से बड़ी जीत मिली और सहवाग को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाए हैं जो एक रिकॉर्ड है
रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाए हैं जो एक रिकॉर्ड है

विश्व में एकमात्र खिलाड़ी रोहित शर्मा ही हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में तीन बार दोहरा शतक जड़ा है। रोहित शर्मा का सर्वाधिक स्कोर 264 रन का है जो एक रिकॉर्ड है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ दो बार दोहरा शतक जड़ा है। एक बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने ऐसा कारनामा किया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 209 रन बनाए। उसके बाद श्रीलंका के खिलाफ 264 और नाबाद 208 रन की पारियां उन्होंने खेली।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment