Create

भारतीय क्रिकेट टीम के 3 दिग्गज जो कभी वर्ल्ड कप मैच नहीं खेल पाए

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम में दिग्गज खिलाड़ियों की कमी नहीं रही है। विश्व स्तरीय खेल के दम पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छाप छोड़ने वाले खिलाड़ियों ने देश का भी खूब नाम किया है। सचिन तेंदुलकर, वीरेंदर सहवाग, कपिल देव, सुनील गावस्कर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के साथ यह फेहरिस्त लम्बी है। क्रिकेट जगत में इन खिलाड़ियों का नाम भी काफी अच्छा है और दर्शक भी इन्हें अभी तक याद करते हैं।

क्रिकेट में वर्ल्ड कप मैच अपने देश के लिए खेलने का सपना हर खिलाड़ी का होता है। कई खिलाड़ियों का यह सपना साकार हुआ है और उन्होंने प्रदर्शन भी उम्दा किया है। सचिन तेंदुलकर वह खिलाड़ी हैं जिन्होंने छह वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया है। अंतिम बार खेलते समय टीम ने ख़िताब जीतकर उनका सपना पूरा किया था। हर खिलाड़ी का यह सपना होता है कि उनके रहते टीम एक बार कप जरुर जीते लेकिन इसके लिए खासी मेहनत और टीम के प्रदर्शन में निरन्तरता की भी खासी जरूरत होती है। भारतीय टीम ने कई बार वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। तीन बार फाइनल में जगह बनाने वाली भारतीय टीम ने दो बार वनडे वर्ल्ड कप का ख़िताब जीता है। कई दिग्गज भारतीय ऐसे रहे हैं जिन्हें बढ़िया रिकॉर्ड के बाद भी वर्ल्ड कप में खेलने का मौका नहीं मिला, उन्हें बारे में यहाँ जिक्र किया गया है।

भारतीय क्रिकेट के वे दिग्गज जो वर्ल्ड कप में नहीं खेले

वीवीएस लक्ष्मण

वीवीएस लक्ष्मण
वीवीएस लक्ष्मण

लक्ष्मण ने टेस्ट क्रिकेट में कई बार भारतीय टीम को हार से बचाया है। उन्होंने अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के कारण विश्व क्रिकेट में नाम भी कमाया है। कलाई के इस जादूगर ने वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कई बार बेहतरीन क्रिकेट खेली है। लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में भी 281 रन की पारी खेलकर सुर्खियाँ बटोरी थी। दुर्भाग्य यही रहा कि इस दिग्गज को कभी भारतीय टीम के लिए विश्वकप में खेलने का मौका नहीं मिला।

इशांत शर्मा

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

यह भारतीय क्रिकेटर पिछले बारह साल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय है। भारत के लिए तीनों प्रारूप में खेल चुके इशांत शर्मा को वर्ल्ड को में खेलने का मौका कभी नहीं मिला। हालांकि अब उन्हें सिर्फ टेस्ट टीम में ही शामिल किया जाता है लेकिन वनडे में भी उन्होंने 80 मैच खेलकर 115 विकेट अपने नाम किये हैं।

अमित मिश्रा

 अमित मिश्रा
अमित मिश्रा

इस लेग स्पिनर को भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में काफी साल हो गए हैं।वनडे क्रिकेट में उन्होंने 2003 में डेब्यू किया था। इतने वर्ष पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आने वाले मिश्रा को ज्यादा वनडे खेलने का मौका नहीं मिला। उनके पास गेंद को स्पिन कराने और गूगली फेंकने की जबरदस्त क्षमता है। मिश्रा ने 36 वनडे खेले हैं लेकिन वर्ल्ड कप में नहीं खेल पाए। अमित मिश्रा ने टेस्ट और टी20 में भी भारत के लिए खेला है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment