Create

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने नंबर 9 पर बल्लेबाजी करते हुए लॉर्ड्स टेस्ट में 50+ का स्कोर बनाया है 

मोहम्मद शमी इस लिस्ट में जुड़ने वाले नए बल्लेबाज हैं
मोहम्मद शमी इस लिस्ट में जुड़ने वाले नए बल्लेबाज हैं

टेस्ट क्रिकेट में हर एक खिलाड़ी की सही मायने में परीक्षा होती है और शायद इसी वजह से इसे क्रिकेट का सबसे मुश्किल प्रारूप भी माना जाता है। इसमें खिलाड़ी की काबिलियत और उसके धैर्य का सही से आकलन हो पाता है। टेस्ट में कुछ ऐसे ऐतिहासिक मैदान हैं, जहां प्रदर्शन करना हर एक खिलाड़ी का सपना होता है। इसी कड़ी में इंग्लैंड में लॉर्ड्स का मैदान भी आता है, जहां शतक बनाना या पारी में पांच विकेट लेना आपको लॉर्ड्स ऑनर्स बोर्ड में जगह दिला देता है। इस बोर्ड पर बड़े-बड़े दिग्गजों के नाम शुमार है और हाल ही भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच दूसरे टेस्ट में शतक लगाने वाले केएल राहुल (KL Rahul) का नाम भी शामिल हुआ है।

टेस्ट में जब निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए गेंदबाज रन बनाते हैं तो फिर देखने का अपना ही अलग मजा होता है। निचले क्रम के बल्लेबाजों की अहमियत आजकल बहुत ज्यादा हो गयी है और इसी वजह से सभी टीमें गेंदबाजों की बल्लेबाजी काबिलियत को भी ध्यान में रखती हैं। लॉर्ड्स के मैदान पर नंबर 9 पर बल्लेबाजी करते हुए भारत की तरफ से कई पुछल्ले बल्लेबाजों ने पचास से अधिक रन बनाये हैं और इसी कड़ी में आज मोहम्मद शमी का नाम भी जुड़ गया है। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने लॉर्ड्स में नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट में 50+ का स्कोर बनाया है।

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने नंबर 9 पर बल्लेबाजी करते हुए लॉर्ड्स टेस्ट में 50+ का स्कोर बनाया है

#1 अमर सिंह (51)

अमर सिंह
अमर सिंह

अमर सिंह लॉर्ड्स के मैदान पर नंबर 9 पर बल्लेबाजी करते हुए 50+ का स्कोर बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी थे। इन्होंने यह उपलब्धि 1932 में इस मैदान पर खेले गए टेस्ट के दौरान हासिल की थी। अमर सिंह के टेस्ट करियर का यह एकमात्र अर्धशतक था। वैसे तो अमर सिंह दाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज थे लेकिन इस मैच में उन्होंने अपनी बल्लेबाजी का जलवा दिखाया। हालांकि उनकी इस पारी के बावजूद इस मैच में भारत को हार मिली थी।

#2 भुवनेश्वर कुमार (52)

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर अपनी स्विंग गेंदबाजी के लिए मशहूर भुवनेश्वर कुमार हैं। भुवी की बल्लेबाजी काबिलियत को हमने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई बार देखा है और इसका परिचय उन्होंने 2014 में लॉर्ड्स में खेले गए टेस्ट के दौरान दिया था। सीरीज के दूसरे टेस्ट में भारत ने पहली पारी में 295 रन बनाये थे, जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 319 रन बनाकर 24 रन की बढ़त हासिल कर ली थी।

भारत ने दूसरी पारी में बेहतर बल्लेबाजी की और इंग्लैंड के सामने बड़ा लक्ष्य देने की कोशिश कर रहे थे। इसी कड़ी में भुवनेश्वर ने नंबर 9 पर बल्लेबाजी करते हुए अहम भूमिका निभाई। भुवी ने 71 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौकों की मदद से 52 रन बनाये।

#3 मोहम्मद शमी (56*)

शमी ने बुमराह के साथ मिलकर अहम साझेदारी की
शमी ने बुमराह के साथ मिलकर अहम साझेदारी की

भारत के लिए तेज गेंदबाजी का जिम्मेदारी निभाने वाले मोहम्मद शमी को हमने कई बार पहले भी अच्छी बल्लेबाजी करते हुए देखा है। उन्होंने इस बार लॉर्ड्स के मैदान में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की तीसरी पारी में कमाल की बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 56 रन बनाये और इंग्लैंड के सामने एक बड़ा टारगेट रखने में अहम रोल अदा किया। शमी ने अपनी इस पारी में 70 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौके और एक छक्का भी लगाया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment