3 भारतीय खिलाड़ी जो आईपीएल में खराब प्रदर्शन की वजह से वर्ल्ड कप टीम में जगह गंवा सकते हैं 

Ambati Rayudu has not looked comfortable against quality pace bowlers

सभी क्रिकेट एक्सपर्ट की नजरें इस समय आईपीएल में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर हैं। आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भारतीय चयन समिति द्वारा भारत की विश्वकप टीम का हिस्सा बनाया जाएगा।

हालांकि, चयन समिति के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद, कप्तान विराट कोहली और उप-कप्तान रोहित शर्मा ने दोहराया है कि विश्व कप के लिए भारतीय खिलाड़ियों का चुनाव उनके आईपीएल प्रदर्शन को देख कर नहीं किया जाएगा, लेकिन फिर भी इस बात इंकार नहीं किया जा सकता कि खिलाड़ियों के नाम की घोषणा करते समय राष्ट्रीय चयनकर्ता निश्चित रूप से खिलाड़ियों के आईपीएल प्रदर्शन को ध्यान में रखेंगे।

भारतीय टीम प्रबंधन ने सभी खिलाड़ियों को विश्व कप का टिकट कटाने के पर्याप्त मौके दिए हैं। अब देखना यह है कि 15 अप्रैल को किन-किन खिलाड़ियों को भारत की विश्व कप टीम बनने का मौका मिलता है,

तो आइए जानते हैं ऐसे तीन खिलाड़ियों के बारे में जिनका आईपीएल में प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा है लिहाज़ा वे भारत की 15 सदस्यीय विश्व कप टीम से बाहर हो सकते हैं:

#3. उमेश यादव

Image result for umesh yadav ipl

भले ही उमेश यादव अभी कुछ समय से भारतीय वनडे टीम का हिस्सा नहीं रहे हैं लेकिन ऐसी उम्मीद थी कि इंग्लैंड की परिस्थितियों में जहां पिचें तेज़ गेंदबाज़ों के लिए मददगार होती है, उन्हें अंतिम 15 में जगह बनाने का मौका मिलेगा लेकिन उनकी हालिया फॉर्म को देखते हुए यह मुश्किल लगता है।

दुर्भाग्य से, यादव ने इस साल आईपीएल में चार मैचों में 8.49 की इकोनॉमी रेट से रन देते हुए केवल 2 विकेट लिए हैं। आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर उनके पास विश्व कप का टिकट कटाने का सुनहरी मौका था लेकिन अपने निराशाजनक प्रदर्शन से उन्होंने यह मौका गंवा दिया।

जबकि यादव की जगह सिद्धार्थ कौल को मौका दिया जा सकता है, जिनका आईपीएल में प्रदर्शन उनकी अपेक्षा बेहतर रहा है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2. दिनेश कार्तिक

Dinesh Karthik

इस सूची में भारतीय टीम के नए फिनिशर दिनेश कार्तिक का नाम होना सचमुच में बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। कार्तिक ने उन्हें मिले सीमित अवसरों को भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। उन्होंने निचले मध्यक्रम में शानदार बल्लेबाजी की है और हाल के दिनों में टीम इंडिया के लिए बेहतरीन फिनिशर साबित हुए हैं।

लेकिन विश्व कप से पहले ऋषभ पंत को आजमाने के लिए कार्तिक को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में टीम से बाहर रखा गया था। तो इसके बाद राष्ट्रीय चयनकर्ताओं का ध्यान खींचने के लिए कार्तिक के लिये आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करना बहुत ज़रूरी था।

जबकि उनकी टीम, कोलकाता नाइट राइडर्स इस समय आईपीएल रैंकिंग में दूसरे पायदान पर है, कार्तिक का व्यक्तिगत प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा है। 33 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने अब तक खेले 6 मैचों में सिर्फ 91 रन बनाए हैं और रन बनाने के लिए जूझते दिखे हैं। वहीं, विश्व कप स्पॉट के लिए उनके सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी, ऋषभ पंत शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

तो ऐसे में मुमकिन है कि दिनेश कार्तिक का नाम विश्व कप के लिए जारी की गई 15 सदस्यीय खिलाड़ियों की सूची से गायब हो।

#1. अंबाती रायडू

Image result for ambati rayudu csk

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज़ की शुरुआत से पहले, अंबाती रायडू का भारत की विश्व कप टीम में चयन निश्चित माना जा रहा था लेकिन उस सीरीज़ में लचर प्रदर्शन के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया।

बहुत से लोग अब भी यह मानते हैं कि रायडू विश्व कप में नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी करने के लिए एकदम उपयुक्त हैं। दुर्भाग्य से आईपीएल सीज़न में उनका औसत प्रदर्शन इस हैदराबादी खिलाड़ी की मुश्किलें बढ़ा सकता है।

33 वर्षीय खिलाड़ी ने अभी तक खेले 7 मैचों में 22.16 की औसत से 133 रन बनाए हैं। जबकि उनकी स्ट्राइक रेट 89.26 रही है। दूसरी ओर, विजय शंकर, इस समय बेहतरीन फॉर्म में हैं। हालांकि, रायडू ने हाल ही में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अर्धशतक जमाया है लेकिन शायद यह पर्याप्त नहीं होगा।

तो इस बात की काफी संभावना है कि नंबर 4 के बल्लेबाज़ी स्लॉट के लिए केएल राहुल और विजय शंकर को विश्व कप टीम में उनपर तरजीह दी जाए।

लेखक: क्रिकविज़ अनुवादक:आशीष कुमार

Quick Links

App download animated image Get the free App now