Create

3 भारतीय खिलाड़ी जिनकी टी20 वर्ल्ड कप के लिए स्क्वाड में जगह एशिया कप के प्रदर्शन पर निर्भर करेगी

दीपक हूडा और रवि बिश्नोई के लिए काफी अहम साबित होगा टूर्नामेंट
दीपक हूडा और रवि बिश्नोई के लिए काफी अहम साबित होगा टूर्नामेंट
Ayushman Chaudhary

27 अगस्त से शुरू हो रहे एशिया कप (Asia Cup) के लिए चयनकर्ताओं ने भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। हाल ही में हुए इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के दौरे को देखते हुए भारतीय खिलाड़ियों का चयन किया गया है। एशिया कप में जहां भारतीय टीम की अगुवाई रोहित शर्मा करेंगे तो वहीं कोविड के चलते कुछ महीनों से टीम से बाहर चल रहे केएल राहुल को उप कप्तान चुना गया है। निराशाजनक बात यह है कि प्रमुख भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट के कारण पूरे एशिया कप से बाहर रहेंगे।

अक्टूबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए एशिया कप में खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर काफी कुछ निर्भर होगा। आज हम ऐसे ही 3 खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे जिनका वर्ल्ड कप की टीम में चुने जाना एशिया कप के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा।

इन खिलाड़ियों के लिए अपनी जगह को सुरक्षित करने के लिए एशिया कप में अच्छा करना होगा अहम

#3 दीपक हूडा

शतकीय पारी के दौरान दीपक हूडा
शतकीय पारी के दौरान दीपक हूडा

इसी साल भारतीय टी20 टीम में डेब्यू करने वाले प्रतिभाशाली युवा बल्लेबाज दीपक हूडा ने कुछ ही महीनों में अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर एशिया कप की टीम में अपनी जगह बनाई। आयरलैंड के खिलाफ शतकीय पारी के अलावा उन्होंने कोई भी बड़ी पारी नहीं खेली है, मगर उनका स्ट्राइक रेट उनकी टीम में जगह बनाने के लिए काफी था।

हूडा ने अब तक 9 टी20 मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 54.80 की औसत और 161.17 के स्ट्राइक रेट से 274 रन बनाए हैं, जिसमें उनके नाम एक शतक भी शामिल है। एशिया कप के लिए हूडा को श्रेयस अय्यर पर तरजीह दी गई है। ऐसे में इस खिलाड़ी को अपने प्रदर्शन से अपनी उपयोगिता साबित करनी होगी, अन्यथा टी20 वर्ल्ड कप के लिए उनकी जगह पक्की नहीं रहेगी।

#2 रवि बिश्नोई

विकेट लेने के ख़ुशी मनाते रवि बिश्नोई
विकेट लेने के ख़ुशी मनाते रवि बिश्नोई

रवि बिश्नोई ने अब तक भारत के लिए सिर्फ 9 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उनका प्रदर्शन अगर वेस्टइंडीज दौरे को छोड़ दे तो कुछ खास नहीं रहा है। उन्होंने 16.53 की औसत और 7.15 की इकॉनमी से कुल 15 विकेट लिए हैं। 15 में से आठ विकेट बिश्नोई ने हाल ही में हुए वेस्टइंडीज दौरे की तीन पारियों में लिए और इसी दौरे में उनका टी20 बेस्ट बॉलिंग फिगर भी आया, जहां उन्होंने अंतिम टी20 मैच में 16 रन देकर चार विकेट लिए।

पिछले तीन मैचों के प्रदर्शन के चलते एशिया कप की टीम में अपनी जगह बनाने वाले रवि बिश्नोई को टी20 वर्ल्ड कप में बतौर स्पिनर अपनी जगह पक्की करने के लिए एशिया कप में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। कुलदीप यादव जैसे गेंदबाज को बाहर कर बिश्नोई पर भरोसा दिखाया गया है। ऐसे में उन्हें दमदार प्रदर्शन करके दिखाना होगा।

#1 आवेश खान

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते आवेश खान
विकेट लेने के बाद जश्न मनाते आवेश खान

आवेश खान की प्रतिभा उनके अंतरराष्ट्रीय आंकड़ों से बिल्कुल मेल नहीं खाती। इसी साल टी20 क्रिकेट में डेब्यू करने वाले आवेश खान ने अब तक कुल 13 मैचों में 31.81 की औसत और 8.67 की इकॉनमी से मात्र 11 विकेट चटकाये हैं।

आवेश खान के लिए यह एशिया कप उनका आखिरी मौका है जिसके प्रदर्शन के सहारे वह टी20 क्रिकेट में अपने भविष्य को बना और बिगाड़ सकते हैं। आवेश के लिए एशिया कप काफी अहम है। उन्हें दीपक चाहर और मोहम्मद शमी जैसे गेंदबाजों से पहले प्राथमिकता दी गई है। अगर उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहता है तो फिर निश्चित तौर पर उनकी जगह को लेकर सवाल उठेंगे।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...