Create
Notifications

3 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी जिन्हें महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में फेयरवेल मैच मिला 

सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी
सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी
Narender
ANALYST

क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसमें हर एक खिलाड़ी का सपना होता है कि वो अपनी टीम के लिए न सिर्फ खेले, बल्कि शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत भी दिलाए। जिस तरह किसी भी खिलाड़ी का पहला मुकाबला काफी ज्यादा यादगार होता है, उसी तरह हर एक प्लेयर की इच्छा भी होती है कि वो यादगार तरीके से ही अपने करियर का अंत करे।

हालांकि जब बात भारतीय खिलाड़ियों की आती है, अक्सर यह बहस छिड़ती हुई दिखाई दी है कि दिग्गज खिलाड़ियों को मैदान से यादगार फेयरवेल नहीं मिलता। इस लिस्ट में भारतीय टीम के कई सबसे बड़े मैच विनर्स खिलाड़ियों के नाम भी शामिल हैं। खासकर यह भी कहा जाता है जो खिलाड़ी यादगार विदाई डिजर्व करते थे, लेकिन महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में उन्हें वैसा फेययरवेल नहीं मिला।

हालांकि ऐसा नहीं है कि एमएस धोनी की कप्तानी में किसी भी भारतीय खिलाड़ी को मैदान से फेयरवेल नहीं मिला है। ऐसे कई खिलाड़ रहे हैं जिन्होंने धोनी की कप्तानी में यादगार रिटायरमेंट ली है।

आइए नजर डालते हैं किन भारतीय खिलाड़ियों को महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में फेयरवेल मिला:

#) सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की गिनती विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में की जाती है। 1989 से 2013 तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम कई विश्व रिकॉर्ड दर्ज हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक और रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन के नाम ही हैं।

आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने साल 2013 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आखिरी मैच खेला। वेस्टइंडीज के खिलाफ नवंबर 2013 में हुई 2 मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले ही उन्होंने ऐलान कर दिया था कि यह उनकी आखिरी सीरीज होगी।

सीरीज का दूसरा टेस्ट 14 नवंबर से मुंबई में ही खेला गया था। सचिन तेंदुलकर ने इस मैच में 118 गेंदों में 12 चौकों की मदद से 74 रन बनाए थे। भारतीय टीम ने इस मैच को एक पारी और 126 रनों के अंतर से जीता था।

1 / 3 NEXT
Edited by Narender
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now