Create
Notifications

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने सबसे ज्यादा टी20 खेले हैं 

रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी
रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी
Prashant Kumar

क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप टी20 की शुरुआत 5 अगस्त, 2004 को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की महिला खिलाड़ियों के बीच हुए मैच के साथ हुयी थी। पुरुष क्रिकेट में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहला टी20 मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच 17 फरवरी, 2005 को खेला गया था। हालांकि शुरुआत में ज्यादा देशों में इस प्रारूप का चलन नहीं था लेकिन 2007 में आयोजित हुए टी20 विश्व कप के बाद से ही इस प्रारूप को पूरी दुनिया में अलग ही पहचान मिली और फिर अलग-अलग देशों में होने वाली टी20 लीगों ने भी इसको लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाई। इस प्रारूप की सफलता के पीछे कम समय में होने वाले जबरदस्त मुकाबले हैं।

बात की जाए भारत में टी20 क्रिकेट के चलन की तो जब भारत ने टी20 विश्व कप जीता, उसके बाद से ही यह प्रारूप भारत में अपनी जगह बनाने लगा और इसे असली पहचान 2008 में शुरू हुयी इंडियन प्रीमियर लीग ने दी। भारत के साथ-साथ अन्य देशों ने भी बाद में आईपीएल की सफलता को देखते हुए अपने यहाँ टी20 लीग शुरू कर दी।

यह भी पढ़ें : 4 महंगे खिलाड़ी जिन्हें उनकी टीमों द्वारा अभी तक एक भी मैच नहीं खिलाया गया

हालांकि भारत के खिलाड़ी टी20 क्रिकेट सिर्फ अंतर्राष्ट्रीय स्तर, आईपीएल या फिर घरेलू क्रिकेट में ही खेलते हैं। इन सबके बावजूद कई खिलाड़ियों ने 300 से भी अधिक टी20 मैच खेलने की उपलब्धि हासिल कर ली है। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा टी20 खेले हैं।

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने सबसे ज्यादा टी20 खेले हैं

#3 सुरेश रैना (331 मैच)

सुरेश रैना
सुरेश रैना

भारतीय बल्लेबाजों को लेकर जब भी क्रिकेट के इस प्रारूप का जिक्र होगा, उसमें बाएं हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना का नाम जरूर आएगा। इस बल्लेबाज ने इस प्रारूप में अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी से खूब सफलता हासिल की है। भारत के लिए अंतराष्ट्रीय स्तर तथा आईपीएल में भी रैना का रिकॉर्ड शानदार है। रैना ने अपने करियर में अब तक कुल 331 टी20 मैच खेले हैं। इस दौरान उनके नाम 32.51 की औसत से 8617 रन दर्ज हैं।

#2 एमएस धोनी (338 मैच)

एमएस धोनी
एमएस धोनी

जिस समय भारत के दिग्गज खिलाड़ियों ने टी20 क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करने से मना कर दिया था तब महेंद्र सिंह धोनी ने आगे बढ़कर भारतीय टीम को टी20 प्रारूप में सफलता दिलाई थी। इस खिलाड़ी ने अपनी कप्तानी और बल्लेबाजी से भारत के लिए इस प्रारूप में बहुत अहम योगदान दिया है। धोनी ने अपने टी20 करियर में टीम इंडिया, चेन्नई सुपर किंग्स, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स तथा अपनी घरेलू टीम झारखण्ड के लिए खेला है। इस खिलाड़ी ने आईपीएल में भी जबरदस्त सफलता हासिल की और अपनी टीम को तीन बार ख़िताब जितवाया। धोनी ने अब तक 338 टी20 मैच खेल चुके हैं और उनके नाम 6858 रन दर्ज हैं।

#1 रोहित शर्मा (350 मैच)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने हाल ही में अपना 350वां टी20 मैच खेला। रोहित ने अपना सबसे पहला टी20 मैच 2007 में अपनी घरेलू टीम मुंबई के लिए बड़ौदा के खिलाफ खेला था। रोहित इस प्रारूप में लगातार अंतर्राष्ट्रीय स्तर और घरेलू क्रिकट के सक्रिय रहे हैं। आईपीएल में भी वह पहले ही सीजन से खेल रहे हैं। रोहित भारत की तरफ से सबसे अधिक टी20 खेलने वाले खिलाड़ी हैं। रोहित के नाम 350 मैचों में 9315 रन दर्ज हैं।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...